Move to Jagran APP

जिम की ओर रूख कर रहे शहर के बड़े-बुजुर्ग

बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल को ट्रैक पर लाने के लिए जिम का रूख कर रहे बुजुर्ग, बढी है इनकी संख्या।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Apr 2018 04:25 PM (IST)Updated: Tue, 24 Apr 2018 04:25 PM (IST)
जिम की ओर रूख कर रहे शहर के बड़े-बुजुर्ग
जिम की ओर रूख कर रहे शहर के बड़े-बुजुर्ग

जागरण संवाददाता, राची : बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल को ट्रैक पर लाने के लिए आजकल लोगों में जिम का कॉन्सेप्ट बढ़ा है। युवाओं के साथ-साथ बड़े-बुजुर्ग भी जिम पहुंच रहे हैं। लेकिन जिम में एक्सरसाइज करने से पहले सावधानी भी बरतनी पड़ती है। आज शहर में जिम की संख्या बढ़ती ही जा रही है। बहुत से लोग इस सपने के साथ जिम जाते हैं कि जिम जाकर वे तुरंत स्लिम हो जाएंगे। इसके लिए वे ऐसी कसरत भी करने लगते हैं, जो हेल्थ को फायदा देने के बजाए नुकसान पहुंचाता है। जिम जॉइन करते वक्त कुछ बातों का ख्याल सेहत को नुकसान से बचाता है।

loksabha election banner

सही जिम का चयन करें

जिम जॉइन करने का क्त्राइटेरिया यह न हो कि ये घर के पास पड़ता है। वही जिम चुनें जहा की रिव्यू अच्छी हो, जहा सारे साजो-सामान हों। अगर कोई जिम कुछ सप्ताह में अच्छा-खासा वजन कम करने का दावा करता है तो वहा न जाएं, ये झूठे दावे हैं। हमेशा धीरे-धीरे वजन कम करने की ओर कोशिश करें क्योंकि एकदम से ज्यादा वजन कम होना कई साइड इफैक्ट्स लाता है। जिम इंस्ट्रक्टर की रिव्यू भी चेक करें, ये अच्छा जानकार होना चाहिए। न हो पाने पर जबरदस्ती कोई एक्सरसाइज न करें, हमेशा धीरे-धीरे कोशिश करें ताकि शरीर पर अतिरिक्त जोर न पड़े।

कितनी है फीस :

1000-2500 प्रति माह

इन बातों का रखें ध्यान :

जिम जॉइन करते वक्त अपनी हेल्थ के बारे में जिम इन्स्ट्रक्टर से बात करें, खासकर जैसे आप डाइबिटिक हैं, थायरॉइड है, आदि।

अपनी डाइट को लेकर सतर्क रहें, जैसे कि आप रोज कितनी कैलोरी कंच्यूम कर रहे हैं और कितनी कैलोरी बर्न करनी है। इन्स्ट्रक्टर इस बारे में मदद कर सकता है।

जिमिंग के वक्त कपड़े और फुटवियर आरामदायक होने चाहिए। अपने साथ एक साफ टॉवल रखें ताकि बहता पसीना ध्यान न भटकाए।

किसी की सलाह पर कोई एनर्जी ड्रिंक न लें, खासकर अगर आप डाइबिटिक हैं या कोई और समस्या है। अच्छे जिम में डाइटिशियन की भी सुविधा होती है, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

कार्डियो ट्रेनिंग ठीक तरह से लें। जितनी क्षमता हो, उतना ही वर्कआउट करें। थकने पर ब्रेक लिया जा सकता है। कभी भी खुद के साथ जबरदस्ती नहीं करें।

तुरंत नहीं दिखता असर :

जिम के बारे में काफी लोग यह सोचते हैं कि इसका असर तुरंत दिखना चाहिए। इसी उम्मीद के साथ जॉइन करते हैं और असर न दिखने पर जाना छोड़ भी देते हैं। यहा ये बात ध्यान रखें कि जिम कोई जादू की छड़ी नहीं, सही तरीके से एक्सरसाइज शरीर को टोन करता है। अगर किसी तरह की कोई स्वास्थ्य संबंधित समस्या है तो जिम जाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। बड़े-बुजुर्ग भी खुद को फिट रखने के लिए जिम का सहारा ले रहे हैं। हम इनकी एक्सरसाइज पर खास ध्यान भी देते हैं। जिम आपको फिट रखने में कारगर साबित होगा अगर आप सही तरीके से जिम में एक्सरसाइज करें।

रोहित, जिम संचालक

क्या कहते हैं डॉक्टर :

जिम में एक्सरसाइज करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। अगर आपको किसी तरह की बीमारी है तो यह बात पहले हि जिम इंस्ट्रक्टर को बता दें। इससे वह आपके लिए सही एक्सरसाइज बता पाएगा। एक्सरसाइज करते समय कभी भी खुद के साथ जबरदस्ती नहीं करें।

डॉ संजय सिंह, फिजिशियन, रिम्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.