Move to Jagran APP

ऐसे तो सुरसा के मुंह जैसी विकराल हो जाएगी महामारी

लोग अभी भी संभल नहीं रहे हैं। कोरोना संक्रमण के बाद भी सावधानी नहीं बरत रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 02:06 AM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 02:06 AM (IST)
ऐसे तो सुरसा के मुंह जैसी विकराल हो जाएगी महामारी
ऐसे तो सुरसा के मुंह जैसी विकराल हो जाएगी महामारी

फोटो : मनोरंजन

loksabha election banner

कैचवर्ड : हालात-ए-बयां

- आपकी असावधानी से बीमार हो रही राजधानी, यात्रा के दौरान बरती जा रही सर्वाधिक लापरवाही

- यात्रा के दौरान मुंह व नाक की जगह गले में मास्क लगाकर औपचारिकता पूरी कर रहे लोग

- प्रशासन की ओर से विभिन्न जगहों पर की गई है जांच व स्क्रीनिग की व्यवस्था, लोग काट रहे कन्नी जागरण संवाददाता, रांची : अनलॉक-4 के नियमों के तहत दूसरे राज्यों से राजधानी रांची आने वाले लोगों को झारखंड ट्रैवेल डॉट एनआइसी डॉट इन पर अपना पंजीकरण करना अनिवार्य है, लेकिन, कितने लोग ऐसा कर रहे हैं, और यदि नहीं कर रहे तो इसकी जांच करने का कोई भी सिस्टम अभी राजधानी में कहीं भी नहीं दिख रहा है। यह स्थिति बेहद चिताजनक और खतरनाक है। ध्यान नहीं दिया गया तो कोरोना महामारी सुरसा के मुंह की तरह विकराल हो जाएगी और इसका खामियाजा राजधानी के हर खास-ओ-आम को भुगतना पड़ेगा।

सबसे महत्वपूर्ण यह है कि हवाई यात्रा करके राजधानी आने वाले लोगों का एयरपोर्ट पर ही सरकारी वेबसाइट पर पंजीकरण करा दिया जाता है। इसकी सूचना राज्य सरकार को सीधे जाती है। थोड़ी ही देर में जिला प्रशासन को भी सूचना मिल जाती है। वहीं, रेलवे व बस स्टेशन पर ऐसी कोई भी व्यवस्था नजर नहीं आती। बेहद खतरनाक यह है कि अवैध रूप से संचालित अंतरराज्यीय बसों से हर रोज बड़ी संख्या में लोग राजधानी आकर अपने-अपने घरों में चुपके से घुस जा रहे हैं।

कोरोना संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे। लापरवाही के कारण राजधानी रांची में बीमारी का ग्राफ तेज गति से बढ़ रहा है। यात्रा के दौरान मुंह व नाक की जगह लोग गले में मास्क लगाए दिख रहे हैं। वाहनों का इंतजार करने के दौरान भी सतर्कता नहीं बरती जा रही है। जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न जगहों पर जांच व स्क्रीनिग की व्यवस्था की गई है, लेकिन लोग इससे बचकर निकल रहे हैं।अलग-अलग बस स्टैंड के अलावा ऑटो स्टैंड पर भी यही हाल दिख रहा है। बाजार व चौक-चौराहों पर भी सैकड़ों की संख्या में लोग मास्क लगाने के नाम पर घोर असावधानी बरत रहे हैं। शारीरिक दूरी का भी ख्याल नहीं रखा जा रहा। लोग खाने-पीने से पहले हाथों की सफाई का भी पर्याप्त ख्याल नहीं रख रहे हैं।

::::::

केस स्टडी::: लाइव

दोपहर 12. 05 बजे

स्थान : खादगढ़ा बस स्टैंड

स्थिति : खादगढ़ा बस स्टैंड में खड़ी बस में लोग यात्रा के लिए सवार हो रहे हैं। इस दौरान लोगों ने मास्क नहीं लगाया है। बिना पर्याप्त सावधानी के अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए सवार हो रहे हैं।

::::::::

दोपहर 12.25 बजे

स्थान : खादगढ़ा बस स्टैंड

स्थिति : खादगढ़ा बस स्टैंड के परिसर में लोग जहां-तहां बैठे हुए हैं। बच्चे खेल रहे हैं। लोगों ने मास्क को गले में लगा रखा है। बस स्टैंड में फेरी लगाकर मास्क की बिक्री करने वाले ने भी सही तरीके से मास्क नहीं लगाया है। मास्क की बिक्री में भी सुरक्षा का ख्याल नहीं रखा जा रहा है।

::::::::::::::::::::::::::::

सुबह 10 बजे

स्थान : जेपी मार्केट धुर्वा

स्थिति : जेपी मार्केट में सैकड़ों दुकान हैं। सभी तरह के सामान की बिक्री होती है। मार्केट में घुमने पर देखने को मिला की अधिकतर दुकानदार मास्क नहीं लगाए हुए हैं। खरीदारी के समय भी लोग आपाधापी करते रहते हैं। एक दुकानदार को जब मास्क लगाने के लिए कहा तो बोलने लगे कि यहां सब ठीक है।

समय : सुबह नौ बजे

स्थान : शालीमार बाजार, एचईसी

स्थिति : अधिकतर सब्जी विक्रेता बिना मास्क लगाए हुए थे। जो मास्क लगाए हुए भी थे, वह मुंह के नीचे था। ग्राहक भी बिना मास्क के दिख रहे थे। सब्जी खरीदने में भी आपाधापी कर रहे थे।

अनलॉक-4 में बढ़ी नागरिकों की जिम्मेदारी

झारखंड सरकार की ओर से जारी अनलॉक 4 में जिला प्रशासन के साथ-साथ नागरिकों की जिम्मेदारी बढ़ाई गई है। यात्रा को लेकर भी गाइड लाइन में स्पष्ट प्रावधान किए गए हैं। बस संचालकों की ओर से संक्रमण रोकने का हवाला देकर ही किरायों में बढ़ोत्तरी की गई। इसके बावजूद निर्धारित नियमावली का पालन नहीं हो रहा। बस संचालकों की ओर से भी इस मामले में दिलचस्पी नहीं दिखाई जा रही।

---------

कोट ::::::::::

प्रशासन राज्य सरकार की गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन कर रहा है। कोविड-19 की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। घर-घर सर्वे, कैंप लगाकर जांच की जा रही है। लोगों को भी इस महामारी को लेकर चितित होने की जरूरत है।

- समीरा एस, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.