Move to Jagran APP

लालू यादव की सेहत में सुधार, 60% काम करने लगी किडनी-ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल

रांची के रिम्‍स में अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज करा रहे लालू प्रसाद यादव की सेहत में सुधार हुआ है। डॉक्‍टरों के मुताबिक उनकी किडनी अब 60 फीसद से अधिक काम कर रही है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 01:47 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 10:43 PM (IST)
लालू यादव की सेहत में सुधार, 60% काम करने लगी किडनी-ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल
लालू यादव की सेहत में सुधार, 60% काम करने लगी किडनी-ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल

रांची, जेएनएन। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की सेहत में सुधार हुआ है। उनकी किडनी अब 60 फीसद तक काम कर रही है। रांची के रिम्‍स में अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज करा रहे पूर्व रेल मंत्री और चारा घोटाले के चार मामलों के सजायाफ्ता लालू की सेहत बीते दिनों काफी गिर गई थी। तब उनकी किडनी महज 37 फीसद काम कर रही थी। लालू प्रसाद यादव की देखरेख कर रहे चिकित्‍सकों के मुताबिक लालू का ब्‍लड प्रेशर भी नॉर्मल है। इंफेक्‍शन का स्‍तर भी बेहद कम हो गया है।

loksabha election banner

लालू प्रसाद के डॉक्टर डीके झा ने लालू का हेल्थ अपडेट देते हुए बताया कि लालू यादव की किडनी पिछले दिनों जो 40 प्रतिशत फंक्शनिंग कर रही थी, वह अब सुधार होकर 60 प्रतिशत फंक्शन में आ गई है। आपको बता दें कि पिछले दिनों जब लालू यादव की किडनी 37 से 50 प्रतिशत फंक्शनिंग की खबर आई थी, लालू यादव के चाहने वाले कई लोगों ने अपनी किडनी लालू यादव को देने की इच्छा जताई थी। हालांकि डॉक्टर का कहना है कि जब किडनी 15 प्रतिशत फंक्शन पर आती है, तभी किडनी को बदलने के बारे में सोचा जा सकता है। अभी फिलहाल लालू यादव की किडनी बेहतर स्थिति में है।

पिछले दिनों लालू यादव को कमर दर्द की शिकायत आई थी। किडनी की बीमारी के कारण उन्हें दर्द की दवा नहीं दी जा सकती। उन्हें पैरासिटामोल लेने की सलाह दी गई थी। इसके अलावा मसाज लेने के लिए डॉक्टर ने कहा था। इसके बाद उसमें भी सुधार हो गया है। डॉक्टर डीके झा ने मीडिया में आ रही ऐसी खबरों को बकवास बताया कि एंटिबायोटिक देने से किडनी फंक्शन ट्रिप कर गया। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से गलत है। कहा कि इंफेक्शन के कारण किडनी फंक्शन ट्रिप किया था। हमलोग हर दवा सोच समझकर देते हैं।

लालू से मुलाकात कर निकले सुजीत कुमार सिंह और मुकेश पटेल।
शनिवार को लालू प्रसाद यादव से मुलाकातियों का दिन होता है। ऐसे में जेल प्रशासन की ओर से तीन लोगों को लालू से भेंट करने की इजाजत दी जाती है। पटना के रहने वाले दो बिजनेसमैन सुजीत और मुकेश राजद सुप्रीमो से मिलने आए थे। तबीयत का हाल जानने आए थे। ये दोनों लालू प्रसाद के जानने वाले हैं। गैर राजनीतिक लोगों के मिलने आने से चर्चा का बाजार गर्म रहा। 2 बजे के करीब दोनों लालू से मिलने रिम्‍स के पेइंग वार्ड चले गए। बाहर आने के बाद मीडिया से बिना बात किए वे चले गए।

वहीं लालू से मिलने पीरपैंती विधायक रामविलास पासवान भी पहुंचे। मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए रामविलास पासवान ने कहा कि लालू प्रसाद से बिहार की राजनीति पर बात हुई। लालू ने कहा है कि कार्यकर्ताओं को ही टिकट दिया जाएगा। मिलकर सब लड़ो। जिला स्तर पर जो लोग इधर-उधर हैं, उसे एक साथ लाने के लिए कहा। जो संगठन से बिछड़ गए हैं, उन्हें भी आग्रह करके साथ लाएंगे। लालू ने शनिवार को अपनी इच्छा के अनुरूप दही-चूड़ा खाया। इधर लालू के सेवादार ने अपने परिजनों की ओर से लालू को किडनी दान देने की पेशकश की है। इस पर डॉक्‍टरों का कहना है कि अभी तक डायलिसिस के बारे में उनलोगों ने नहीं सोचा है। आगे स्थिति बिगड़ी तो किडनी ट्रासप्‍लांट करने पर विचार करेंगे।

यह भी पढ़ें : लालू को अभी किडनी बदलने की जरूरत नहीं, लेकिन सेवक देने को हो गए तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.