रांची, राज्य ब्यूरो। School Reopen in Jharkhand  एक मार्च से खुल रहे स्कूलों में भी प्रार्थना सभा, सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा खेल गतिविधियां नहीं हो सकेंगी। स्कूल खोलने से पहले सभी स्कूलों की साफ-सफाई सुनिश्चित कराई जाएगी। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया ने सरकारी स्कूलों को खोलने को लेकर सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों, जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा निदेशकों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

जारी निर्देश में स्कूलों की साफ-सफाई के लिए कमरा के अनुसार कितने मजदूर लगाए जा सकेंगे, इसका भी निर्धारण कर दिया गया है। यह भी कहा गया है कि क्वारंटाइन सेंटर के रूप में उपयोग में लाए गए स्कूल विशेष साफ-सफाई के बाद ही खुलेंगे। इसके लिए उन्होंने जिला आपदा प्रबंधन समिति से अनुरोध करने को कहा है। साथ ही ऐसे सभी स्कूलों की सूची गूगल शीट पर राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराने को कहा है।

जारी निर्देश के अनुसार, स्कूलों में अभी बायोमिट्रिक उपस्थिति भी नहीं बनेगी। साथ ही स्कूल परिसर में बाहरी व्यक्ति का प्रवेश पर रोक रहेगी। राज्य परियोजना निदेशक ने सभी स्कूलों में पेयजल की जांच कराकर पोर्टल पर अपलोड करने के भी निर्देश दिए हैं।

स्कूलों में बच्चों को बैठने की व्यवस्था ऐसी की जाएगी, जिससे छह फीट की दूरी का अनुपालन हो सके। बता दें कि कक्षा दस तथा 12 के लिए 2542 स्कूल पहले से खुल रहे हैं, जबकि कक्षा आठ, नौ तथा ग्यारह के लिए 11,572 स्कूल एक मार्च से खुलेंगे।

एक मार्च से खुलेंगे कौशल विकास केंद्र, तीसरे चरण की योजना होगी शुरू

राज्य में एक मार्च से सभी कौशल विकास केंद्र खुल जाएंगे। इसी तिथि से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तृतीय चरण का भी शुभारंभ होगा। श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के सचिव प्रवीण टोप्पो ने शुक्रवार को कौशल विकास केंद्रों को खाेले जाने को लेकर आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की। डोरंडा स्थित श्रम भवन में आयोजित बैठक में उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कोरोना सुरक्षा को लेकर जारी दिशा-निर्देशों के तहत ही कौशल विकास केंद्रों के खोले जाने को लेकर निर्देश दिए।

बैठक में मिशन निदेशक सुनील कुमार ने बैठक में उपस्थित कौशल विकास पदाधिकारियों को कौशल विकास कार्यक्रम की संचालन प्रक्रिया, प्रशिक्षण बैच का गठन, केंद्र अनुमोदन, प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद प्रशिक्षुओं का आकलन आदि की जानकारी दी।

Edited By: Alok Shahi