Move to Jagran APP

सड़क किनारे गंदगी फैलाई तो देना होगा पांच सौ रुपये जुर्माना

वार्ड-18 में सड़क पर गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई होगी। नगर आयुक्त मनोज कुमार ने शुक्रवार को वार्ड 18 में स्थलों का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 11:59 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 11:59 PM (IST)
सड़क किनारे गंदगी फैलाई तो देना होगा पांच सौ रुपये जुर्माना
सड़क किनारे गंदगी फैलाई तो देना होगा पांच सौ रुपये जुर्माना

जागरण संवाददाता, रांची : वार्ड-18 में सड़क पर गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई होगी। मॉनिटरिग के दौरान पकड़े जाने पर नगर निगम की टीम संबंधित व्यक्ति से जुर्माना वसुलेगी। निजी मकान में रहने वाले सड़क किनारे गंदगी फैलाएंगे तो पांच सौ रुपये व होटल संचालकों से एक हजार रुपये वसूले जाएंगे। शुक्रवार को वार्ड-18 में बीट प्लान का निरीक्षण करने के दौरान ये बातें नगर आयुक्त मनोज कुमार ने कही। इस क्रम में उन्होंने सबसे पहले मौके पर सुपरवाइजर से सफाईकर्मियों की उपस्थिति व वार्ड में कार्यरत कुल सफाईकर्मियों की संख्या की जानकारी ली। उसके बाद बीट प्लान के तहत निर्धारित गली में उपस्थित सफाईकर्मी की उपस्थिति का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित सफाईकर्मी निर्धारित बीट प्लान के तहत अपने-अपने स्थल पर काम करते पाए गए। इसके बाद नगर आयुक्त ने वार्ड में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव कार्य के लिए दिए गए वाहनों की बी जांच की। इस दौरान सड़क किनारे जगह-जगह कूड़े का ढेर देख वे सुपरवाइजर पर भड़क उठे। हालांकि सुपरवाइजर ने उन्हें बताया कि प्रतिदिन सड़क किनारे पड़े कूड़े के ढेर का उठाव किया जाता है। वार्ड के कुछ लोग कूड़ा उठाने के बाद अपने घर का कूड़ा सड़क किनारे फेक देते हैं। नगर आयुक्त ने सुपरवाइजर को निर्देश दिया कि सड़क किनारे कूड़ा फेकने वालों को चिह्नित कर जुर्माना करें। इस अवसर पर सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ. किरण कुमारी, स्वास्थ्य शाखा प्रभारी ओंकार पांडेय समेत सुपरवाइजर व जोनल सुपरवाइजर भी उपस्थित थे।

loksabha election banner

मोरहाबादी मैदान से इंफोर्समेंट टीम ने हटाया अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, रांची : नगर आयुक्त के निर्देश पर शुक्रवार को इंफोर्समेंट टीम ने मोरहाबादी मैदान के इर्द-गिर्द से अतिक्रमण हटाया गया। उप नगर आयुक्त रजनीश कुमार के नेतृत्व में लगभग 2:45 बजे इंफोर्समेंट ऑफिसर व धावा दल की टीम मोरहाबादी मैदान पहुंची। इस क्रम में सबसे पहले मोरहाबादी मैदान परिसर में लगाए गए मोबाइल फूड वैन संचालकों को वाहन हटाने का निर्देश दिया गया। फिर मोरहाबादी मैदान के समीप लगने वाले सब्जी बाजार के समीप सड़क का अतिक्रमण कर लगाए गए ठेला वालों पर भी कार्रवाई की गई। इस क्रम में आर्मी की जमीन पर रखे गए लोहे का एक ट्रंक भी जब्त किया। ट्रंक में सब्जी व फल भरे पड़े थे। फिर बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम के पीछे नाली के आगे सड़क का अतिक्रमण कर लगाए गए ठेला-खोमचा वालों पर भी कार्रवाई की गई। इस क्रम में नाली के ऊपर रखा एक बंद गुमटी भी जब्त किया गया। हालांकि इंफोर्समेंट टीम की कार्रवाई की सूचना मिलते ही एक महिला मौके पर पहुंची और दस हजार रुपये जुर्माना का भुगतान किया। उसके बाद बंद गुमटी उस महिला को वापस कर दी गई। इस दौरान मोबाइल फूड वाहन संचालित करने वालों ने उप नगर आयुक्त से पूछा कि जिन वाहनों में स्टेयरिग या इंजन नहीं है, कम से कम उन्हें मोबाइल फूड वैन के दायरे से मुक्त रखा जाए। इस अवसर पर नगर प्रबंधक विजेंद्र कुमार, इंफोर्समेंट ऑफिसर राजेश साहु, मो. अख्तर समेत नगर निगम के सभी इंफोर्समेंट ऑफिसर उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.