Move to Jagran APP

ट्रेन में पटाखे व अन्य विस्फोटक लेकर चले तो होगी जेल, शुरू हुआ जांच अभियान

दीपावली को लेकर रेलवे प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है। इस दौरान विस्फोटक व ज्वलनशील पदार्थ के साथ पकड़े जाने पर तीन साल की जेल भी हो सकती है। आरपीएफ धनबाद के कमांडेट हेमंत कुमार ने बताया कि ट्रेनों में सघन जांच अभियान शुरू हो गई है।

By Kanchan SinghEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 01:07 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 01:07 PM (IST)
ट्रेन में पटाखे व अन्य विस्फोटक लेकर चले तो होगी जेल, शुरू हुआ जांच अभियान
ट्रेन में विस्फोटकों का जांच अभियान चल रहा है।

झुमरीतिलैया (कोडरमा), जासं।  दीपावली को लेकर रेलवे प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है। दीपावली और छठ पर्व पर यात्रियों की भीड़ का देखते हुए 15 नवंबर तक रेलवे स्टेशनों और ट्रेनोें में विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान विस्फोटक व ज्वलनशील पदार्थ के साथ पकड़े जाने पर तीन साल की जेल भी हो सकती है। आरपीएफ धनबाद के कमांडेट हेमंत कुमार ने बताया कि ट्रेनों में सघन जांच अभियान शुरू हो गई है। निगरानी बढ़ा दी है। दीपावली एवं छठ पर्व के दौरान संरक्षित गाड़ी संचालन एवं यात्री सुरक्षा के लिए विशेष संरक्षा अभियान चलाया जाएगा। धनबाद रेल मंडल के ग्रैंड कार्ड सेक्सन अंतर्गत प्रधानखंटा से लेकर पहाड़पुर, सीआइसी सेक्सन के अलावा कोडरमा हजारीबाग टाउन बरकाकाना तथा कोडरमा गिरिडीह रेलखंड में अभियान चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

जागरूकता के लिए चलेगा अभियान

स्टेशनों पर जन उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से सुरक्षित एवं संरक्षित यात्रा के लिए अनिवार्य रूप से जागरूकता संदेश का प्रसारण किया जाएगा। आरपीएफ कंमाडेट हेमंत कुमार ने यात्रियों से अपील की है कि वे अपने साथ विस्फोटक एवं ज्वलनशील पदार्थ (जैसे- पटाखे, स्टोव, गैस सिलेंडर, आतिशबाजी का सामान, पेट्रोल एवं डीजल आदि) लेकर यात्रा न करें। यह पूरी तरह वर्जित है। ऐसा करना दंडनीय अपराध भी है। यदि काई यात्री ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा करते पाया जाएगा, तो उसके खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

परेशानी में 139 पर फोन कर लें मदद

कोडरमा आरपीएफ निरीक्षक प्रभारी जवाहर लाल ने कहा यात्रा के दौरान ट्रेनों की छतों व पावदान पर यात्रा न करने की भी अपील की है। साथ ही यात्रा के दौरान स्टेशन परिसर एवं ट्रेनों में अनिवार्य रूप से कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि यात्री किसी भी विषम परिस्थिति में रेलवे सुरक्षा बल, जीआरपी पुलिस या रेलकर्मी को सूचित कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी अपनी बात रेलवे प्रशासन तक पहुंचा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.