झुमरीतिलैया (काेडरमा) , जासं। How to Make Aadhaar Card, Koderma News आधार कार्ड बनाने के लिए अब आवेदकों को लाइन में लगना और धक्का-मुक्की की अव्यवस्था नहीं झेलनी पड़ेगी। हर घर बैंकिग सुविधा पहुंचाने की तर्ज पर अब डाकिया लोगों के घर जाकर उनका आधार कार्ड संशोधित व नया जारी कर सकेंगे। काेडरमा जिले के डाकघर की ओर से सभी डाकियों को निर्गत मोबाइल पर यह सुविधा दी जाएगी। इससे वह अपने कार्यक्षेत्र में शिविर लगाकर भी नया कार्ड बना सकेंगे।

कोडरमा जिला के डाक निरीक्षक संजय संगम एवं इंडिया पोस्ट बैंक के कोडरमा शाखा प्रबंधक मनीष कुमार ने बताया कि जिले में यह योजना शुरू की जाण्‍गी। इसके लिए यहां तैनात 28 डाकियों को इस नई व्यवस्था से जोड़ा जाएगा। डाक विभाग की ओर से डाकघर के साथ सभी डाकियों को इस योजना से जोड़ने की योजना है। प्राथमिक तौर पर विभाग की ओर से कुछ डाकियों को प्रशिक्षण के बाद आइडी पासवर्ड दिया जाएगा

अभी इनके द्वारा सिर्फ सुधार का कार्य किया जाएगा। इसके बाद यह पांच वर्ष तक के बच्चों का नया पंजीकरण कर सकेंगे। योजना का संचालन डाकघर की इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से किया जाएगा। इस बैंक के ग्राहकों की बढ़ती संख्या और लोगों के आगे आने से डाक प्रशासन इस जनसुविधा को लागू कर रहा है।

ऐसे बनेंगे कार्ड

यूआइडीएआइ (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) की ओर से डाक प्रशासन को अपडेट वर्जन दिया गया है। बैंकिग के लिए डाकियों को दिए गए मोबाइल पर प्राधिकरण की वेबसाइट से यह एप लांच किया जा रहा है। प्राधिकरण से इसकी स्वीकृति के बाद डाकिया आधार कार्ड को बनाने का कार्य करने को अधिकृत हो जाते हैं। डाक प्रशासन ने डाकियों को निर्देशित किया है कि उनके क्षेत्र में आधार से संबंधित जो भी समस्याएं हैं, उन्हें अपलोड करें।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021