Move to Jagran APP

Holi 2020: रंग-गुलाल के नाम पर की छेड़छाड़, तो मनचलों-मजनुओं की खैर पूछेगी पुलिस

Holi 2020 होली में हुड़दंगियों पर पुलिस की पैनी नजर है। जबर्दस्‍ती की शिकायत पर पुलिस को कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। सांप्रदायिक सौहार्द का भी पूरा ख्‍याल रखा जाना है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 07:57 AM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 06:43 AM (IST)
Holi 2020: रंग-गुलाल के नाम पर की छेड़छाड़, तो मनचलों-मजनुओं की खैर पूछेगी पुलिस
Holi 2020: रंग-गुलाल के नाम पर की छेड़छाड़, तो मनचलों-मजनुओं की खैर पूछेगी पुलिस

रांची, जासं। होली को लेकर राजधानी रांची पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की पूरी तैयारी कर ली है। जिले भर में अतिरिक्त 3000 पुलिस बल तैनात किए गए हैं। सादे लिबास में भी पुलिस बल प्रतिनियुक्त किए गए हैं। रांची जिला बल के अलावा, रैफ, रैप और होमगार्ड के जवानों को लगाया गया। सभी थानों में क्विक रिस्पांस टीम भी तैनात किए गए हैं। एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि माहौल बिगाडऩे वालों पर पुलिस का विशेष फोकस है। जबरन रंग लगा किसी को परेशान करने पर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

माहौल बिगाडऩे वालों को चिह्नित कर पहले ही धारा 107 के तहत नोटिस भी किया गया है। संवेदनशील इलाकों में भी विशेष निगरानी रखी जा रही है। पहले से ही पुलिस उन जगहों पर निगरानी कर रही है। एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को विशेष अलर्ट का निर्देश दिया है। कहा गया है कि क्षेत्र के हर संवेदनशीन इलाकों पर विशेष फोकस हो। धार्मिक स्थलों के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए गए हैं।

थानेदार खुद अपने-अपने क्षेत्र में गश्त लगाते रहें। किसी प्रकार की सूचना मिलने के बाद अपने आस-पास से सटे थाना प्रभारी और डीएसपी से संपर्क स्थापित कर सुरक्षा सुनिश्चित करें। इसके अलावा सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने पीसीआर, टाइगर पुलिस और बीट पुलिस से भी लगातार संपर्क स्थापित करते रहने का निर्देश दिया गया है। सभी पुलिस कर्मियों को सुरक्षा में मुस्तैद रहने का निर्देश दिया गया है।

मेन रोड में फ्लैग मार्च

होलिका दहन की पूर्व संध्या पर कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल के नेतृत्व में रैफ और जिला पुलिस के जवानों ने मेन रोड में फ्लैग मार्च किया। इस दौरान सीसीआर डीएसपी विकास आनंद लागुरी, कोतवाली थाना प्रभारी बृज कुमार, लोअर बाजार थाना प्रभारी सतीश कुमार, हिंदपीढ़ी थाना प्रभारी सुनील कुमार, डेली मार्केट थाना प्रभारी के अलावा कई जवान मौजूद थे। फ्लैग मार्च अलबर्ट एक्का चौक से होते हुए सर्जना चौक, रतन पीपी और सुजाता चौक तक गया। चर्च रोड से लेकर कर्बला चौक तक और डोरंडा थाना से पूरे बाजार में जवानों ने फ्लैग मार्च किया। कई गली -मोहल्लों में पुलिस ने फ्लैग मार्च कर शांति व्यवस्था बरकरार रखने का संदेश दिया।

कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल ने कहा कि फ्लैग मार्च कर पुलिस एक संदेश देती है कि पुलिस हर स्थिति से निबटने में सक्षम है।

हर थाने में क्विक रिस्पांस टीम

सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक ना हो इसके लिए सभी थानों में क्यूआरटी के जवानों को तैनात किया गया है। सभी जवानों को आदेश दिया गया है कि त्योहार के दौरान सभी जवान हमेशा चौकन्ना रहें। जरूरत पडऩे पर उन्हें दूसरे थाना क्षेत्र में तुरंत भेजा जा सकता है। अधिकारियों को भी त्योहार के दौरान मुस्तैद रहने का आदेश दिया गया है। सभी डीएसपी को अपने संबंधित थाना प्रभारी से लगातार सामंजस्य स्थापित करते रहने का आदेश दिया गया है। 

शराब पीकर वाहन चलाते पकड़े गए, तो होगी कार्रवाई

लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर पूरे जिले में ड्रंक एंड ड्राइव शुरू कर दिया गया है। शाम के बाद नशे में वाहन चलाने वालों को पकड़कर जुर्माना वसूला जा रहा है। अत्यधिक नशे में धुत मिलने वालों को पकड़कर थाने भेजा जा रहा है। इलाके के डीएसपी व थानेदार के नेतृत्व में शनिवार की शाम से ही अभियान चलाना शुरू कर दिया गया है। अब 100 से अधिक लोगों को ब्रेथ एनालाइजर से जांच की जा चुकी है। 

नकली शराब न बिके, इसके लिए छापेमारी जारी

होली में नकली शराब न बिके इसके लिए पुलिस लगातार अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी अभियान चला रही है। अवैध शराब के हर अड्डों पर पुलिस ने छापेमारी की है। कई जगहों पर देसी शराब, स्प्रिट सहित शराब पकड़ी जा चुकी है।  स्पेशल ब्रांच की ओर से जो भी सूचनाएं मिली थी, उनपर एफआइआर दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। नकली शराब और स्प्रिट की सप्लाई न हो, इसके लिए पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। 

भड़काऊ पोस्ट करने वाले और ग्रुप एडमिन पर होगी कार्रवाई

होली के मद्देनजर सोशल मीडिया पर भी निगरानी की जा रही है। इसके लिए साइबर सेल में एक विशेष टीम बनाई गई है। टीम सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों पर निगरानी कर रही है। एसएसपी ने कहा है कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर कार्रवाई करेगी। कई ग्रुृप के एडमिन को थाना स्तर से आगाह किया गया है। चेतावनी दी गई है कि किसी भी प्रकार की भड़काऊ पोस्ट किया गया, तो पोस्ट करने वाले और एडमिन पर कार्रवाई की जाएगी। 

होलिका दहन के दौरान जरूरत के अनुसार डायवर्ट होगा रूट

होलिका दहन के दौरान ट्रैफिक पुलिस जरूरत के अनुसार रूट को डायवर्ट और सड़क को वनवे करेगी। विशेष रूप से रूट डायवर्ट नहीं किया गया है। होलिका दहन हर प्रमुख चौक-चौराहों पर की जाती है। पुलिस ने उन जगहों को चिह्नित किया है। वहां ट्रैफिक और स्थानीय थाने की पुलिस बल तैनात रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.