रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड में कच्चे मकानों में रहने वाले गरीब परिवारों को दीपावली के मौके पर पीएम आवास योजना के तहत आवास का तोहफा मिलेगा। ग्रामीण विकास विभाग ने 4 लाख 31 हजार परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना देने की तैयारी शुरू कर दी है। लाभुकों को पहली किस्त के तौर पर एक लाख 30 हजार रुपये दिए जाएंगे। 15 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस से पहले पीएम आवास योजना के तमाम लाभुकों को पहली किस्त का भुगतान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। राज्य के सभी उपायुक्तों और उप विकास आयुक्तों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

वहीं दूसरी ओर ससमय मनरेगा मजदूरी भुगतान में झारखंड फिर एक बार देश का अव्वल राज्य बना है। झारखंड ने अब तक 6 करोड़ 62 लाख का मानव दिवस सृजित किया है। करीब 14 लाख मजदूरों को मनरेगा के तहत काम उपलब्ध कराया गया है। तमाम प्रक्रियाओं के बावजूद मनरेगा मजदूरों को ससमय भुगतान किया गया। विभाग ने इसके लिए एक मानि‍टरिंग टीम गठित कर रखी है, ताकि समय पर मजदूरी का भुगतान सुनिश्चित हो सके।

छात्र संसद की तैयारी, स्पीकर ने बढ़ाया हौसला

झारखंड छात्र संसद-2021 में सम्मिलित होने के लिए विधानसभा के विधायी शोध संदर्भ एवं प्रशिक्षण कोषांग द्वारा आनलाइन प्रतियोगिता शुरू कराई जा चुकी है। अध्यक्ष रबींद्र नाथ महतो ने सोमवार को झारखंड विधानसभा के स्टूडियो से आनलाइन वेबिनार से जुड़कर छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया और उनका मनोबल बढ़ाया।

पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च के प्रमुख चक्षु राय एवं रजत अस्थाना ने वेबिनार के माध्यम से जुड़े विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को छात्र संसद के संबंध में बताया। इसमें विभिन्न विश्वविद्यालयों के नोडल अधिकारी भी शामिल हुए। सम्मिलित हुए छात्र-छात्राओं का 27 अक्टूबर को जजों के विभिन्न पैनलों के माध्यम से चयन किया जाएगा। चयनित छात्रों को आयोजन में शामिल होने का मौका मिलेगा। वेबिनार के दौरान संयुक्त सचिव मिथिलेश मिश्रा और मधुकर भारद्वाज भी उपस्थित थे।

Edited By: Sujeet Kumar Suman

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट