Move to Jagran APP

Hemant Oath Ceremony: शपथग्रहण समारोह में चप्पे-चप्पे पर होगी पुलिस, ट्रैफिक रूट में बदलाव

Hemant Oath Ceremony चार आइपीएस स्तर के अधिकारी एक दर्जन डीएसपी और 40 से ज्यादा इंस्पेक्टरों को तैनात किया गया है। मजिस्ट्रेट भी तैनात होंगे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 02:40 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 02:40 PM (IST)
Hemant Oath Ceremony: शपथग्रहण समारोह में चप्पे-चप्पे पर होगी पुलिस, ट्रैफिक रूट में बदलाव
Hemant Oath Ceremony: शपथग्रहण समारोह में चप्पे-चप्पे पर होगी पुलिस, ट्रैफिक रूट में बदलाव

खास बातें

loksabha election banner
  • डीसी-एसएसपी ने लिया सुरक्षा का जायजा, दो हजार जवान तैनात
  • ड्रोन कैमरे से भी होगी निगहबानी
  • सफेद, पीला, ब्लू और हरा पास वाले वाहनों की एंट्री और पार्किंग की व्यवस्था 
  • बिना मान्य पास या अनुमति के किसी भी व्यक्ति को नहीं करने दिया जाएगा प्रवेश

रांची, जासं। Hemant Oath Ceremony नामित मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पुलिस-प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। कार्यक्रम स्थल पर दो हजार जवान तैनात किए गए हैैं। चार आइपीएस स्तर के अधिकारी, एक दर्जन डीएसपी और 40 से ज्यादा इंस्पेक्टरों को तैनात किया गया है। मजिस्ट्रेट भी तैनात होंगे। कार्यक्रम स्थल पर ड्रोन कैमरे से भी निगहबानी की जाएगी। कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा का जायजा लेने शुक्रवार को डीसी राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता पहुंचे। वहां की सुरक्षा का जायजा लिया। इसके बाद प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मियों को कई दिशा निर्देश भी दिए।

एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा सुरक्षा व्यवस्था पूरी कर ली गई है। प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मियों को कई दिशा निर्देश गए हैं। डीसी-एसएसपी के अलावा उप विकास आयुक्त अनन्नय मित्तल, एसडीओ लोकेश मिश्रा, सिटी डीएसपी अमित कुमार सिंह सहित कई अधिकारी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे थे।

3000 पास बने, 100 पास वीवीआइपी-वीआइपी के लिए

जिला प्रशासन की ओर से कार्यक्रम के लिए 3000 पास बनाए गए हैं। इनमें 2500 हरा पास, 300 ब्लू पास, 100 पीला पास और 100 हरा पास निर्गत किया गया है। सफेद पास वीवीआइपी के लिए है। पीला पास एमपी-एमएलए और उनके परिवार वालों के लिए, ब्लू पास वैसे वीआइपी के लिए जो पूर्व मंत्री, पूर्व विधायक व अन्य लोग शामिल हैं। जबकि हरा पास वैसे जनप्रतिनिधियों के लिए है जो नगर निगम, पंचायत चुनाव के तहत निर्वाचित सदस्य या पदाधिकारी हैं।

सफेद, पीला और ब्लू पास वाले वाहन इस रूट का करें इस्तेमाल

सफेद पास युक्त वाहन एटीआई मोड़ होते हुए सिद्धो-कान्हू मोड़ रांची कॉलेज होते हुए राजकीय अतिथिशाला से बांया मुड़कर दाहिना मार्ग होते हुए वीवीआइपी गेट से प्रवेश कर सभा स्थल पहुंचेंगे। इन वाहनों का पार्किंग स्थान वहीं पर सभास्थल के पीछे रहेगा। विशेष परिस्थिति में इस मार्ग से पीला पास युक्त वाहन भी प्रवेश कर अतिथिशाला के सामने से बाएं मुड़ कर सीधे रजिस्ट्री कार्यालय के पास से कटिंग कर दायां मुड़कर सभा स्थल के पश्चिम में बने पार्किंग स्थल पर वाहनों को पार्क कर वहां से गंतव्य स्थान पर पहुंचेंगे। किसी भी परिस्थिति में इस संरक्षित मार्ग से हरा और ब्लू पास युक्त या किसी प्रकार के अन्य वाहनों का प्रवेश नहीं होगा।

बदला होगा ट्रैफिक

  • राम मंदिर से सिद्धो-कान्हू की ओर जाने वाली वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।
  • वरीय पुलिस अधीक्षक आवास चौक से मोरहाबादी जाने वाले मार्ग पर केवल पीला एवं ब्लू पास वाली वाहनों का प्रवेश होगा। इस मार्ग से अन्य किसी प्रकार की वाहनों का प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।
  • पीला पास युक्त वाहन उपायुक्त आवास के आगे से बाएं मुड़कर राजकीय अतिथिशाला दाहिने मुड़कर सीधा रजिस्ट्री कार्यालय के पास के कटिंग से होकर सभा स्थल के पश्चिम में बने पार्किंग स्थल पर वाहनों को पार्क कर वहां से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचेंगे।
  • ब्लू पास युक्त वाहन उपायुक्त आवास के आगे से आगे बढेंगे जहां चिह्नित गेट से ब्लू पास वाले आगंतुक प्रवेश कर अपने गंतव्य स्थान पर जाएंगे। इनके वाहनों की पार्किंग मोरहाबादी टीओपी और आर्मी मैदान में निर्धारित की गई है।
  • गेट नंबर तीन हरा पास वाले वाहन के आगंतुकों के लिए सुरक्षित है।
  • गेट नंबर दो ब्लू पास वाले आगंतुकों के लिए सुरक्षित है। इन दोनों के बीच वाहनों की पार्किंग या खड़ा किया जाना वर्जित है।

मीडिया कर्मी चिह्नित ब्लू पास वाले वाहनों के पार्किंग स्थल पर अपने वाहन पार्क करेंगे। वहां से पैदल गेट नंबर दो से प्रवेश कर सकेंगे।

  • करमटोली मार्ग से मोरहाबादी में प्रवेश करने वाले वाहन सब्जी मंडी मोड़ से ट्रांसफर्मर मोड़ से आर्मी मैदान में वाहन खड़ी कर पैदल हरा पास वाले चिह्नित गेट नंबर तीन से सभा स्थल में प्रवेश कर सकते हैं।
  • बोड़ेया की ओर से मोरहाबादी आने वाले वाहनों की पार्किंग संग्रहालय के सामने स्थित मैदान में और ब्लू पास वाले वाहनों की पार्किंग आर्मी मैदान में होगी। इस मार्ग से आने वाले पीला पास वाले वाहन मान्या पैलेस होते हुए सभा स्थल के पश्चिमी छोर पर बने पार्किंग स्थल पर वाहन खड़ी कर कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

ऐसी है पार्किंग व्यवस्था

  • मंच के पीछे वीवीआइपी पार्किंग  होगी, जहां सफेद रंग के पास वाले वाहन पार्क होंगे।
  • मंच के पश्चिमी छोर पर बने पार्किंग स्थल पर पीले रंग के पास वाले वाहन पार्क होंगे।
  • मोरहाबादी टीओपी और आर्मी ग्राउंड में ब्लू रंग के पास और मीडियाकर्मियों के वाहन पार्क होंगे।
  • जनजातीय संग्रहालय मैदान की पार्किंग में हरा पास वाले वाहन पार्क किए जाएंगे।

एंट्री-एग्जिट प्वाइंट का भी डीसी ने लिया जायजा

डीसी राय महिमापत रे ने कार्यक्रम में अतिथियों के बैठने की व्यवस्था एवं अन्य तैयारियों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मंच पर चढऩे-उतरने की व्यवस्था और एंट्री-एग्जिट प्वाइंट का भी जायजा किया। शपथ ग्रहण समारोह स्थल के आस-पास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का निर्दश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े पदाधिकारी अपनी-अपनी टीमों के साथ बैठक कर यह स्पष्ट कर दें कि बिना मान्य पास या अनुमति के किसी भी व्यक्ति का प्रवेश मैदान क्षेत्र में वर्जित रहेगा।

यह भी पढ़ें- Hemant Oath Ceremony: हेमंत के बहाने एकजुट भाजपा विरोधी खेमा, देशभर के क्षत्रपों का रांची में जुटान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.