Move to Jagran APP

आज सीएमडी पहुंचेंगे एचईसी, उद्योग मंत्री से मिले सांसद संजय सेठ

Jharkhand News एचईसी कर्मियों(HEC Employees) की हड़ताल को देखते हुए प्रभारी सीएमडी-सह-भेल के अध्यक्ष नलिन सिंघल(Nalin Singhal) गुरुवार को एचईसी पहुंचेंगे। मौजूदा हालात को देखते हुए तीनों निदेशक सहित सभी यूनियनों के साथ बैठक करेंगे। इधर बुधवार को भी एचईसी कर्मियों की हड़ताल(HEC Workers Strike) जारी रही।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 09:38 AM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 09:38 AM (IST)
आज सीएमडी पहुंचेंगे एचईसी, उद्योग मंत्री से मिले सांसद संजय सेठ
आज सीएमडी पहुंचेंगे एचईसी, उद्योग मंत्री से मिले सांसद संजय सेठ

रांची (जासं)।  Jharkhand News: एचईसी कर्मियों(HEC Employees) की हड़ताल को देखते हुए प्रभारी सीएमडी-सह-भेल के अध्यक्ष नलिन सिंघल(Nalin Singhal) गुरुवार को एचईसी पहुंचेंगे। मौजूदा हालात को देखते हुए तीनों निदेशक सहित सभी यूनियनों के साथ बैठक करेंगे। इधर, बुधवार को भी एचईसी कर्मियों की हड़ताल(HEC Workers Strike) जारी रही। वहीं, सांसद संजय सेठ(Sanjay Seth) ने केंद्रीय उद्योग मंत्री(Union Industries Minister) से मिलकर एचईसी के कर्मियों को वेतन दिलाने की बात कही।

loksabha election banner

इस मामले में उद्योग मंत्री ने नलिन सिंघल को तत्काल निर्देश दिया है: संजय सेठ

संजय सेठ ने बताया कि इस मामले में उद्योग मंत्री ने नलिन सिंघल को तत्काल निर्देश दिया है कि वह एचईसी पहुंचकर कर्मियों के वेतन भुगतान के मसले पर कार्यवाही करें। संजय सेठ ने बताया कि उन्होंने एचईसी को स्थायी सीएमडी देने की भी मांग की है, ताकि एचईसी का बेहतर नेतृत्व और विकास हो सके। बताया जाता है कि एचईसी के मामले में सीएमडी से रिपोर्ट भी मांगी गई है।

श्रमिक संगठनों को दिया था आश्वासन, 31 दिसंबर तक कर दिया जाएगा वेतन भुगतान:

इसके पहले सोमवार को श्रमायुक्त कार्यालय में हुई बैठक में एचईसी प्रबंधन ने श्रमिक संगठनों को आश्वासन दिया था कि 31 दिसंबर तक कर्मियों को जून माह का वेतन भुगतान कर दिया जाएगा। इसके बावजूद कर्मियों की हड़ताल जारी है। वहीं, एचईसी में सीएमडी का प्रभार मिलने के बाद से नलिन सिंघल छह बार ही एचईसी पहुंचे हैं। यही वजह है कि बेहतर नेतृत्व के अभाव में एचईसी के यह हालात हुए हैं। फिलहाल इस बैठक में एचईसी प्रबंधन सभी यूनियनों के संग बैठक कर उनसे हड़ताल वापस लेने का आग्रह करेगी। इसमें मजदूर यूनियन के संग पदाधिकारी के भी यूनियन शामिल होंगे।

एचईसी वेतन के मामले में स्थिति को करे स्पष्ट, तीनों निदेशकों के संग तत्काल करे बैठक:

एचईसी एस एंड ई एसोसिएशन ने बुधवार को सुबह आठ बजे बैठक की। बैठक में रंजन नायक ने कहा कि एचईसी की मौजूदा हालात को देखते हुए एचईसी के तीनों निदेशकों के साथ तत्काल बैठक कर स्थिति को स्पष्ट करने को लेकर वार्ता हो। सीएमडी भी एचईसी आकर स्थिति स्पष्ट करें, प्रबंधन रोडमैप तैयार कर एचईसी को चलाने की आगे की योजना स्पष्ट करे। वेतन पर प्रबंधन का रुख क्या है, इस संबंध में भी जानकारी देना होगा।

यूनियन ने सीएमडी से वेतन के मसले और पे एडवांस पर की बात:

हटिया प्रोजेक्ट वर्कर्स यूनियन के महामंत्री राणा संग्राम सिंह ने एचईसी के हालात पर सीएमडी नलिन सिंघल से फोन पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि एचईसी कर्मियों को तत्काल वेतन का भुगतान किया जाए। उनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब है। इस पर सीएमडी का कहना था कि एचईसी कर्मियों की समस्या को लेकर गुरुवार को बैठक होगी, जिसमें इन बातों पर चर्चा होगी। राणा ने बताया कि पे एडवांस के माध्यम से जिस तरह कुछ चुनिंदा और चहेतों को इसका लाभ मिला है, अगर यह राशि वेतन के तौर पर कर्मियों को दी जाती है, यह स्थिति उत्पन्न नहीं होती।

एचईसी को बचाने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र :

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव विनय सिन्हा दीपू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि मदर इंडस्ट्रीज एचईसी को बंद न होने दिया जाए। अगर केंद्र सरकार बैंक गारंटी ले लेती है तो बैंक से वर्किंग कैपिटल के लिए आसानी से ऋण उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने बताया कि एचईसी में वर्क आर्डर लगभग दो हजार करोड़ का अभी उपलब्ध है और 400 करोड़ रुपये एचईसी का बकाया है, जो कि एचईसी को विभिन्न क्षेत्रों से मिलना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.