Move to Jagran APP

Coronavirus Update: रिम्स बनेगा झारखंड का कोरोना सेंटर, स्वास्थ्य मंत्री ने जाना डॉक्टरों का हाल

Coronavirus Update. स्क्रीनिंग के दौरान किस-किस तरह के लक्षण वाले संदिग्ध पहुंच रहे हैं इसके बारे चिकित्सकों से पूछताछ की।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 11:14 AM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 03:20 PM (IST)
Coronavirus Update: रिम्स बनेगा झारखंड का कोरोना सेंटर, स्वास्थ्य मंत्री ने जाना डॉक्टरों का हाल
Coronavirus Update: रिम्स बनेगा झारखंड का कोरोना सेंटर, स्वास्थ्य मंत्री ने जाना डॉक्टरों का हाल

जासं, रांची। कोरोना वायरस के रोकथाम और उपायों के समीक्षा के लिए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता आज रिम्स पहुंचे। देश में घोषित लॉकडाउन के बाद उन्होंने रिम्स निदेशक, रिम्स सुपरिटेंडेंट समेत अन्य विभागों के अध्यक्ष के साथ बैठक कर कोरोना के रोकथाम और रिम्स के तैयारी को लेकर बैठक की। इस दौरान चिकित्सकों ने स्वास्थ्य मंत्री को रिम्स को पूरे राज्य का कोरोना सेंटर बनाने का भी प्रस्ताव दिया।

loksabha election banner

रिम्स को स्टेट का कोरोना सेंटर बनाने का प्रस्ताव

रिम्स के चिकित्सकों ने स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि रिम्स को पूरे राज्य का एकीकृत कोरोना सेंटर बनाया जा सकता है ताकि पूरे राज्य से आये कोरोना के मरीजों का इलाज एक जगह हो सके, इससे इलाज की सुविधा भी होगी और संक्रमण फैलने का खतरा भी कम रहेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने इस विषय पर मुख्य सचिव श्री डी के तिवारी से बात फोन पर चर्चा की और साथ ही मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के पास प्रस्ताव रखने का आश्वासन दिया।

रिम्स के आसपास चिकित्सकों के रहने का हो इंतजाम

बैठक में मामला उठा कि रिम्स में जो चिकित्सक या चिकित्सा कर्मी दूर से आते हैं उन्हें लोक डाउन तक रिम्स के नजदीक ही अस्थायी तौर पर रहने और खाने का इंतजाम किया जाए ताकि वे उपलब्ध भी रहे और उनसे संक्रमण फैलने का खतरा भी न हो। बैठक में चिकित्सकों ने बताया कि सामान्य मरीजों को कोरोना का संक्रमण न हो इससे बचने के लिए प्राइवेट और सदर अस्पताल में ट्रांसफर करने की जरूरत है। इससे उनमे संक्रमण की संभावना भी कम होगी साथ ही आपात स्थिति में रिम्स अस्पताल पर लोड भी कम होगा।चिकित्सकों ने बताया कि रिम्स के चिकित्सक जाकर इनका इलाज करेंगे। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री ने गृह सचिव और मुख्य सचिव से इस मामले में नीतिगत फैसला लेने की बात कही।

चिकित्सकों ने एन95 मास्क और पीपीई गाउन की मांग की

बैठक में चिकित्सकों ने एन95 और पीपीई गाउन की मांग की ताकि इलाज के समय चिकित्सक संक्रमित होने से बचे और उन्हें सुरक्षा भी मिल सके।स्वास्थ्य मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि जल्द ही मास्क और गाउन उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि लॉक डाउन के बाद बहुत से ऐसे मरीज हैं जो बाहरी जिलों से आये हैं और जो डिसचार्ज हो गए हैं लेकिन लॉक डाउन के कारण उन्हें अपने जिलों और घरों तक जाने के लिए परिवहन की व्यवस्था नही मिल पा रही हैं, ऐसे मरीजों के लिए 6 रुट में 6 बसों का इंतजाम किया जायेगा ताकि उन्हें घर पंहुचने में दिक्कत न हो, साथ ही रिम्स के प्रोटोकॉल ऑफिसर को हिदायत दी गई हैं कि कोई भी बाहरी जिला का एम्बुलेंस मरीज लेकर आए तो वे सुनिश्चित करें कि लौटने के वक्त डिस्चार्ज हुए उसी जिले या रूट के मरीज को लेकर वापस जाए।

मानवीय संवेदना के आधार पर सेवा करेें चिकित्सक

स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता जी ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सदस्यों और रिटायर्ड चिकित्सकों से अनुरोध किया है कि संभव हो सके तो वे इस विपदा की घड़ी में मानवता के नाते या नही तो इंसेंटिव लेकर अपनी सेवा दे ताकि विकट परिस्थितियों में चिकित्सों की कमी न हो पाए।

स्वास्थ्य मंत्री ने की सामाजिक संगठनों से मदद की अपील

स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता ने इस मुश्किल घड़ी में रेड क्रॉस सोसायटी, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, एनएसएस समेत अन्य सामाजिक संगठनों से आगे आकर जरूरत मन्दो की सेवा करने की अपील की है। बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने मुख्य सचिव और गृह सचिव के अलावे स्वास्थ्य सचिव से फोन पर बात कर सभी मुद्दों को रखा और जनहित में न्याय संगत कार्यवाई करने की बात कही।साथ ही उन्होंने बताया कि जनहित के मुद्दों पर मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी भी गंभीर है और लगातार नजर रखे हुए हैं उनसे मिलकर भी बातों को रखेंगे ताकि इन विषयों पर त्वरित कार्यवाई हो सके।

जमाखोरों को कड़ी चेतावनी, चेते नही तो जाएंगे जेल

स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता ने खाद्य पदार्थों और मास्क और सेनिराइजर की कालाबाजारी करने वाले को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि राष्ट्रीय आपदा के समय जमाखोरी करना और भ्रष्टाचार करना देशद्रोह के समान है, ड्रग निदेशक को ऐसे लोगों को छापामारी करने और जेल भेजने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.