जागरण संवाददाता, रांची : शहर के युवाओं में हेडफोन और ईयर फोन काफी लोकप्रिय हो चुका है। यह हमारी जीवनशैली में शुमार हो चुके हैं। कई लोगों को आज सामान्य तौर पर भी इसका उपयोग करते देखा जा सकता है। ऐसे लोगों की संख्या बड़े शहरों में ज्यादा है। लोग इसका उपयोग ट्रेन, बस और ऑटो में बैठे हुए या काम से आते-जाते समय करते हैं।

वर्कआउट में भी हेडफोन : अब तो वर्कआउट के समय भी लोग हेडफोन पहने नजर आते हैं। आज बाजार में कई तरह के हेडफोन हैं, इनमें वायरलेस से लेकर सेंसर तक मौजूद हैं। बाजार में मौजूद अलग-अलग रंगों और आकार के ये ईयर और हेड फोन आपको सहज महसूस कराते हैं। आप इन्हें बिना परेशानी के घटों साथ कैरी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इनमें नई तकनीक से लैस हार्ट ट्रेकर से लेकर सेंसर तक लगे हुए हैं। इसके जरिये आप कॉल तक रिसीव कर सकते हैं। राजधानी में इनकी मांग बढ़ी है। साथ ही इनका कारोबार भी बढ़ा है।

कई डिजाइनों में उपलब्ध हैं हेडफोन
: स्पो‌र्ट्स हेडफोन :
अगर आप फिटनेस फ्रिक हैं और वर्कआउट करते हैं, तो यह ईयर फोन आपके लिए है। इसमें मौजूद तकनीक आपकी गति ट्रैक करती है। साथ ही किसी तरह के तार का झझट नहीं है। इस स्पो‌र्ट्स हेडफोन में हार्ट रेट सेंसर होता है।

पावर बिट्स 3 : यह ईयरफोन है, जो कि एप्पल के साथ फिट हो सकता है। बिना ड्रॉपआउट्स के यह 12 घंटे की बैटरी लाइफ सपोर्ट करता है। बी एंड क्यू प्ले 5 : इसका लुक और साउंड पूरी तरह क्लासी है। डस्ट रेसिस्टेंट ईयर फोन का टेक्सचर रबर और पॉलिमर का है, जो कि पसीने को रोकता है।

जबरा इलाइट स्पेस : इसकी क्रिस्टल क्लीयर साउंड क्वॉलिटी और नौ घटे की बैटरी लाइफ स्पेशल फीचर्स हैं। इसमें एप की सहायता से ओवरऑल फिटनेस लेवल मॉनिटर की जा सकती है। क्वालिटी पर निर्भर करती है

कीमत : इन हेडफोन की कीमत इनकी क्वालिटी और नई तकनीक पर निर्भर करती है। सामान्य हेडफोन की कीमत 900 रुपये से शुरू होकर 50000 रुपये तक है।

बढ़ रहा है व्यापार : युवाओं द्वारा इन ईयर फोन और हेड फोन को पसंद किया जा रहा है। इसके कारोबार में तेजी आई है। लोग बेहतर साउंड और नए फीचर्स के लिए इन्हें खरीद रहे हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस