Move to Jagran APP

Happy Valentine's Day 2021: जरा संभलकर! जल्‍दबाजी की तो जिंदगी भर रुलाएगा मोहब्बत का ये पैगाम...

Jharkhand News Valentine Week 2021 वेलेंटाइन वीक की शुरुआत के साथ ही अगले दो दिनों में दो दिलों के मिलन का बड़ा उत्‍सव मनाया जा रहा है। प्रेमी-प्रेमिका इस माकूल मौके पर अपने प्‍यार का इजहार करने का काेई अवसर जाया नहीं होने देते। आइए जानें...

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 10:54 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 12:09 AM (IST)
Happy Valentine's Day 2021: जरा संभलकर! जल्‍दबाजी की तो जिंदगी भर रुलाएगा मोहब्बत का ये पैगाम...
Jharkhand News, Valentine Week 2021: अगले दो दिनों में दो दिलों के मिलन का बड़ा उत्‍सव मनाया जा रहा है।

रांची, [फहीम अख्तर]। Jharkhand News, Valentine Week 2021, Happy Valentine's Day 2021 सतीश प्रसाद रांची के लोअर चुटिया के रहनेवाले हैैं। उन्हें कुछ दिन पहले वेलेंटाइन वीक से संबंधित लिंक भेजा गया। लिंक पर क्लिक करते ही उस पर बैैंक खाता से संबंधित जानकारी मांगी गई। रांची के हिनू पोखरटोली निवासी श्रीजीत कुमार के साथ भी ऐसा ही हुआ। इनके मोबाइल पर भी लिंक भेजा गया। लिंक होटल ताज में फ्री डेटिंग और महंगे गिफ्ट से संबंधित था।

loksabha election banner

लिंक पर क्लिक करने पर पूरा नाम, पता, खाता नंबर से संबंधित जानकारी वाली विंडो खुल गई। दरअसल, साइबर अपराधी वेलेंटाइन वीक में लोगों को चूना लगाने के लिए नए हथकंडे अपना रहे हैैं। वेलेंटाइन गिफ्ट भेजने के नाम पर साइबर अपराधी लोगों के मोबाइल पर लिंक भेज रहे हैं। इन लिंक पर क्लिक करते ही खातों से साइबर अपराधी रुपये उड़ा लेंगे। इसे लेकर साइबर थाना की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। 

मैसेज पर क्लिक करते ही साइबर अपराधियों ने किया कॉल

पिस्का मोड़ इटकी रोड निवासी सुधांशु कुमार को एक मैसेज भेजा गया। मैसेज पर क्लिक करने के बाद एक कॉल आया। कॉल करने वाले ने वेलेंटाइन वीक से संबंधित क्लिक करने की बात कह पहले फ्री ट्रिप, गिफ्ट का ऑफर किया। इसके बाद खाते का विवरण पूछा। इसकी शिकायत साइबर पुलिस से की गई है। दरअसल, होटल ताज में डिनर, साथ ही मुफ्त में महंगे गिफ्ट, साइबर अपराधी प्रेमी जोड़ों को बल्क मैसेज भेज कर ये ऑफर दे रहे हैैं। रांची में ऐसे तीन मामले सामने आए हैं, जिनमें साइबर अपराधियों ने लिंक भेजकर खाते से पैसे उड़ाने की कोशिश की। तीनों मामलों में साइबर थाने की पुलिस जांच में जुट गई है। 

आरएटी क्रिम्सन मालवेयर भेज रहे फ्रॉड

साइबर अपराधी इन दिनों टेक्स्ट मैसेज के जरिए रिमोट एडमिनिस्ट्रेशन टूल (आरएटी) के क्रिम्सन मालवेयर भेज रहे हैं। इसी टूल के जरिए लोगों के कंप्यूटर और मोबाइल को हैक किया जा रहा है। इस ङ्क्षलक के जरिए कंप्यूटर व मोबाइल के बैकग्राउंड में रहकर साइबर अपराधी रिमोटली एक्सेस कर रहे। यह इतने गोपनीय तरीके से होता है कि सिस्टम आपरेट कर रहे व्यक्ति को कुछ पता नहीं होता। 

ऐसे बचें इन साइबर फ्रॉड से

  1. मुफ्त में गिफ्ट देने वाले ऑनलाइन शॉपिंग के झांसे में कभी न फंसें।
  2. इस तरह के वायरल मैसेज को बिना पढ़ेे ही डिलीट कर दें।
  3. ऐसे मैसेज या सोशल साइट में कोई लिंक अगर मिल रहा है तो उसे कभी क्लिक न करें।
  4. अगर साइबर अपराधी कॉल कर रहे तो अलर्ट करें, कुछ भी गोपनीय जानकारी साझा न करें।
  5. फ्रॉड द्वारा पूछे जाने पर कतई बैंक की डिटेल शेयर न करें।

साइबर अपराधी टेक्स्ट मैसेज के जरिए अलग-अलग समय और परिवेश के अनुसार रिमोट एडमिनिस्ट्रेशन टूल के क्रिम्सन मालवेयर लिंक बनाकर भेजते हैं। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। बैंक खातों से संबंधित जानकारियां भी शेयर नहीं करें। सुमित प्रसाद, डीएसपी सह थाना प्रभारी साइबर थाना रांची।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.