Move to Jagran APP

Jharkhand Bank Scam: जानिए, कौन है ज्ञान प्रकाश... कैसे लगाया बैंकों को 75 करोड़ का चूना... ईडी ने दाखिल की चार्जशीट

Jharkhand Bank Scam 75 करोड़ के मनी लांड्रिंग में ज्ञान प्रकाश सरावगी सहित 10 पर चार्जशीट। जेल में है ज्ञान प्रकाश सरावगी। ईडी जब्त कर चुका है 38 करोड़ की अचल संपत्ति। जिनपर पहले से ऋण था उन्हीं कागजात पर दो बैंकों को लगाया था 75 करोड़ का चूना।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 09:45 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 09:46 PM (IST)
Jharkhand Bank Scam: जानिए, कौन है ज्ञान प्रकाश... कैसे लगाया बैंकों को 75 करोड़ का चूना... ईडी ने दाखिल की चार्जशीट
Jharkhand Bank Scam: कौन है ज्ञान प्रकाश... कैसे लगाया बैंकों को 75 करोड़ का चूना... ईडी ने दाखिल की चार्जशीट

रांची, राज्य ब्यूरो। बैंक आफ इंडिया व यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया को 75 करोड़ रुपये का चूना लगाने के मामले में मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत अनुसंधान कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रांची के कांके रोड निवासी बिल्डर ज्ञान प्रकाश सरावगी सहित दस आरोपितों के खिलाफ ईडी की रांची स्थित विशेष अदालत में चार्जशीट दाखिल की है। अन्य आरोपितों में ज्ञान प्रकाश सरावगी का चार्टर्ड अकाउंटेंट अनीस अग्रवाल, अमित सरावगी, अभिषेक अग्रवाल व उनकी छह कंपनियां शामिल हैं।

loksabha election banner

जेल में है अभी ज्ञान प्रकाश सरावगी

ज्ञान प्रकाश सरावगी जेल में हैं। ईडी ने उनकी अब तक उनकी 38 करोड़ की अचल संपत्ति जब्त कर ली है। ईडी के अनुसंधान में यह तथ्य सामने आया है कि जिनपर पहले से ऋण था, उन्हीं कागजातों पर आरोपितों ने दोनों बैंकों को 75 करोड़ रुपये का चूना लगा दिया था। ईडी के विशेष लोक अभियोजक बीएमपी सिंह ने बताया कि दाखिल चार्जशीट पर आगामी तीन जून को सुनवाई होगी। मिली जानकारी के अनुसार ईडी को अनुसंधान के दौरान यह जानकारी मिली है कि ज्ञान प्रकाश सरावगी व उनके सहयोगियों ने छह कंपनियां बनाईं थीं। इन कंपनियों के माध्यम से ही जालसाजी की गई हैं। इन्हीं कंपनियों के नाम पर लोन निकाले गए थे। जांच में यह पाया गया कि लोन के लिए अचल संपत्ति से जुड़े जो दस्तावेज बैंकों केा दिए गए, उन पर पहले भी ऋण की निकासी हुई थी। इन कंपनियों के गारंटर निदेशक ज्ञान प्रकाश सरावगी के नजदीकी रिश्तेदार व कर्मचारी ही थे।

ईडी ने इनके खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

  • ज्ञान प्रकाश सरावगी
  • अमित सरावगी
  • अभिषेक अग्रवाल
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट अनीस अग्रवाल
  • मेसर्स सनबीन डीलर्स प्राइवेट लिमिटेड
  • मेसर्स ग्लोबल ट्रेडर्स
  • मेसर्स बद्रीकेदार उद्योग प्राइवेट लिमिटेड
  • मेसर्स सरावगी बिल्डर्स एंड प्रमोटर्स
  • मेसर्स श्रीराम कामट्रेड प्राइवेट लिमिटेड
  • मेसर्स द्वारिकाधीश उद्योग प्राइवेट लिमिटेड

अब तक आरोपितों के 38 करोड़ की संपत्ति जब्त

मनी लांड्रिंग अधिनियम के तहत ईडी ने ज्ञान प्रकाश सरावगी एवं उसके सहयोगियों के 38 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त कर लिया है। इनमे छह करोड़ रुपये एफडी समेत 33 करोड़ 70 लाख 70 हजार रुपये से अधिक नकदी, इसके अलावा 4.25 करोड़ रुपये से अधिक के मूल्य की अचल संपत्ति को जब्त किया है। ज्ञान सरावगी ने कांके के हुसीर में 10 सेल डीड के जरिए करीब 300 डिसमिल जमीन खरीदी थी, जिसे ईडी ने जब्त किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.