Move to Jagran APP

बिटिया ने गंदगी की बात उठाई तो राज्यपाल ने थामी झाड़ू

राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्म ने अपनी बेटी के कहने पर शहर में स्‍वच्‍छता अभियान चलाया।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 11:56 AM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 01:53 PM (IST)
बिटिया ने गंदगी की बात उठाई तो राज्यपाल ने थामी झाड़ू
बिटिया ने गंदगी की बात उठाई तो राज्यपाल ने थामी झाड़ू

रांची, जागरण संवाददाता। मेरी बेटी ने मुझसे कहा कि आप जिस गेट से बाहर निकलती हैं, उसके सामने तो प्रतिदिन सफाई होती है, जबकि राजभवन के गेट नंबर-3 के सामने काफी गंदगी रहती है। आप उस गेट से निकलती नहीं हैं, इसलिए आपको वहां की गंदगी दिखाई नहीं देती। जिसके बाद मैंने प्रेरित होकर गेट नंबर तीन के सामने स्वच्छता अभियान चलाने का फैसला लिया।

loksabha election banner

ये बातें सोमवार को जाकिर हुसैन पार्क के समीप आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहीं। सोमवार की सुबह राज्यपाल ग्लब्स और मास्क पहने राजभवन के सामने नागाबाबा खटाल सब्जी मार्केट पहुंच गईं। हाथों में झाड़ू थी, सामने गंदगी का अंबार। उन्होंने कमान संभाली तो कई लोगों ने उनका साथ दिया। कुछ ही देर की सफाई के बाद वहां का नजारा बदल गया। कचरा साफ था। बाजार साफ-सुथरा नजर आ रहा था।

इस मौके पर राज्यपाल ने कहा, राजभवन के सामने गंदगी हो तो यह मेरे लिए भी दुख की बात है।

सफाई के बाद राज्यपाल सब्जी मार्केट का जायजा लेने लगीं। सब्जी बेच रहीं महिलाएं जुट गईं। उन्होंने सब्जी विक्रेताओं से कहा, आप लोग पॉलिथीन का उपयोग न करें। सब्जी खरीदने वालों को भी कपड़े की थैली का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। जरूरी है कि स्वच्छता चारों ओर हो। यहां गंदगी होगी तो सब्जी के साथ कीड़े-मकोड़े का सेवन भी हम ही करेंगे। सब्जी विक्रेताओं से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि कूड़े को बोरे या बैग में भरकर रखें। फिर उसे डस्टबिन में रखें या नगर निगम के कूड़ा उठाव वाहन में डाल दें। राज्यपाल ने सब्जी विक्रेताओं के बीच कपड़े की थैलियां भी बांटी।

सफाई सबकी जिम्मेदारी : राज्यपाल ने कहा कि नगर निगम आपके लिए सोच रहा है। सब्जी मार्केट बनाया जा रहा है। आप भी निगम के प्रति सोचिए। सफाईकर्मी अपना काम करते हैं। आप अपना काम कीजिए। यहां हर मिनट, हर सेकेंड कचरा निकल रहा है। सिर्फ नगर निगम के सफाईकर्मी सफाई नहीं कर सकते। आप इधर-उधर कचरा नहीं फेंकेंगे तो रांची स्वत: स्वच्छ होगी। इस शहर को स्वच्छ रखना हमारा कर्तव्य है। यह हमारा शहर है। सिर्फ रांची नगर निगम का क्षेत्र नहीं है। स्वच्छता सिर्फ सफाईकर्मी का काम नहीं है। स्वच्छता हम सभी का कर्तव्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.