Move to Jagran APP

Covid 19 Lockdown: पहली जून से आंशिक तथा 15 जून से पूरी तरह खुल जाएंगे झारखंड के सरकारी स्कूल

ताजा सरकारी आदेश के मुताबिक झारखंड के सरकारी स्‍कूलों में एक जून से कक्षा आठ से ऊपर तथा 15 जून से सभी कक्षाओं की पढ़ाई शुरू होगी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 11:07 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 03:19 PM (IST)
Covid 19 Lockdown: पहली जून से आंशिक तथा 15 जून से पूरी तरह खुल जाएंगे झारखंड के सरकारी स्कूल
Covid 19 Lockdown: पहली जून से आंशिक तथा 15 जून से पूरी तरह खुल जाएंगे झारखंड के सरकारी स्कूल

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य के सरकारी स्कूल 01 जून से आंशिक तथा 15 जून से पूरी तरह खुल जाएंगे। इसके तहत 01 जून से कक्षा आठ से बारहवीं तक के बच्चों की ही पढ़ाई होगी, जबकि 15 जून से कक्षा एक से सात की भी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसे लेकर शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया।

loksabha election banner

विभाग ने इसी के साथ बच्चों की छूटी हुई पढ़ाई पूरी कराने के लिए स्कूलों की अवधि एक घंटा बढ़ा दी है।

01 जून से 13 जून तक साढ़े छह बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक कक्षाएं होंगी, जबकि 15 जून से सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक कक्षाएं चलेंगी। वहीं, शनिवार को फूल डे कक्षाएं चलेंगी। इससे कक्षा एक से आठ तक कुल 1,424 घंटे तथा कक्षा नौ से बारह तक 1,347 घंटे कक्षाएं चलेंगी।

एक जून से कक्षा आठ से बारह तक की कक्षाएं शुरू होने के संबंध में कहा गया है कि इस दौरान शिक्षक सीमित आएंगे। एक कक्षा में जहां 40-50 बच्चे बैठते हैं, वहां 15 से अधिक बच्चे नहीं बैठेंगे। विषयवार शिक्षक आएंगे तथा दो घंटी की कक्षाएं लगातार लेंगे। जिन स्कूलों में क्वारंटाइन सेंटर बने हैं, उनके खोलने से पहले पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा।  

पहले होंगे नामांकन व पुस्तक वितरण कार्य

विभाग द्वारा जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि यदि आपदा प्रबंधन विभाग से स्वीकृति मिलती है, तो 04 मई से 16 मई तथा 01 जून से 13 जून तक भी स्कूल खुल सकते हैं, लेकिन इस दौरान स्कूलों में अन्य गतिविधियां होंगी। इस दौरान स्कूलोंं में नामांकन कार्य, स्थानांतरण कार्य, पुस्तक वितरण कार्य आदि हो सकते हैं। इस दौरान प्रतिदिन शारीरिक दूरी का ध्यान में रखते हुए दस-दस के दो समूह में 20 छात्रों एवं अभिभावकों को नामांकन या पुस्तक लेने के लिए बुलाया जा सकता है। इस दौरान एक दिन एक तिहाई से अधिक शिक्षक नहीं आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.