Move to Jagran APP

Indian Railway: पावर प्लांटों तक कोयला आपूर्ति के लिए नन स्टॉप चलाई जा रहीं मालगाड़ियां

Indian Railway देशभर में कोयला संकट को देखते हुए पावर प्लांटों से बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है। इससे झारखंड में बिजली संकट बढ़ गया है। इसे देखते हुए कोडरमा के रास्ते नई दिल्ली हावड़ा ग्रैंड कॉर्ड सेक्शन पर कोयला लदी मालगाड़ियों को नॉनस्टॉप चलाया जा रहा है।

By Kanchan SinghEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 04:11 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 04:11 PM (IST)
Indian Railway: पावर प्लांटों तक कोयला आपूर्ति के लिए नन स्टॉप चलाई जा रहीं मालगाड़ियां
देशभर में कोयला संकट को देखते हुए कोयला लदी मालगाड़ियों को नॉनस्टॉप चलाया जा रहा है।

झुमरीतिलैया (कोडरमा), जासं। देशभर में कोयला संकट को देखते हुए पावर प्लांटों से बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है। इससे झारखंड में बिजली संकट बढ़ गया है। इसे देखते हुए कोडरमा के रास्ते नई दिल्ली हावड़ा ग्रैंड कॉर्ड सेक्शन पर कोयला लदी मालगाड़ियों को नॉनस्टॉप चलाया जा रहा है। कोयला लदी मालवाहक ट्रेनों को प्राथमिकता के आधार पर बिना रोके पावर प्लांटों पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए रेलवे मंत्रालय भी मॉनिटरिंग कर रहा है। मालूम हो कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद देशभर में ऑक्सीजन संकट जैसी स्थिति बनी थी और रेलवे ने ऑक्सीजन परिवहन के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया था।

loksabha election banner

उसी तर्ज पर नॉन स्टॉप कोयला परिवहन के लिए कॉरिडोर तैयार किया गया है, ताकि कोयला लोडेड एवं खाली रैक समय पर पावर प्लांट एवं लोडिंग प्वाइंट पर पहुंच सके। धनबाद रेल मंडल, बीसीसीएल के अलावा हजारीबाग टाउन बानादाह साइडिंग के लिए प्रतिदिन 95 से 100 रैक उपलब्ध करा रहा है। यह रैक लोड होकर झारखंड के कोडरमा डीवीसी के केटीपीएस, चंद्रपुरा, मैथन के अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित कई अन्य राज्यों को कोयला की आपूर्ति कर रहा है। इसके लिए बिना रुके गंतव्य स्थानों के लिए पहुंचाई जा रही है, ताकि कोयले की आपूर्ति की वजह से पावर प्लांट प्रभावित न हो।

इधर धनबाद रेल मंडल के पारसनाथ, कोडरमा, पहाड़पुर गया रेलखंड में जरूरत के अनुसार ही कार्यों को करने की अनुमति दी गई है। पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार के अनुसार जहां पहले 3 से 4 घंटे ब्लॉक दिया जाता था, अब वहां एक से डेढ़ घंटे ही जरूरत के अनुसार ब्लाॅक दिया जा रहा है, ताकि माल गाड़ियों का परिचालन पर ब्रेक न लगे। वहीं गझंडी, पहाड़पुर, गुरपा के घाट सेक्शन के चढ़ाई वाले क्षेत्र जो कि जंगलों, पहाड़ों और घाटी से घिरा हुआ है, वहां एक अतिरिक्त इंजन रिजर्व रखा गया है। यहां अक्सर मालगाड़ी के इंजन फेल हो जाते हैं। इससे निपटने के लिए अतिरिक्त इंजन की व्यवस्था की गई है। कोडरमा से गया की ओर जाने वाली माल गाड़ियों में एक इंजन आगे और एक इंजन पीछे बैंकर के रूप में लगाया जा रहा है, ताकि लोड गाड़ी में समस्या उत्पन्न न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.