Move to Jagran APP

Good News for Teachers: शिक्षकों के लिए खुशखबरी... इन स्कूलों के लिए सरकार ने दिए 17.55 करोड़ रुपये

Good News for Teachers सरकार ने शिक्षकों को बड़ी खुशखबरी दी है। अल्‍पसंख्‍यक स्‍कूलों के लिए अनुदान के तौर पर प्राथमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से 17.55 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। ये पैसे शिक्षकों के वेतन पर खर्च किए जाएंगे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 10:05 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 10:06 PM (IST)
Good News for Teachers: शिक्षकों के लिए खुशखबरी... इन स्कूलों के लिए सरकार ने दिए 17.55 करोड़ रुपये
Good News for Teachers: सरकार ने शिक्षकों के लिए 17.55 करोड़ रुपये दिए हैं।

रांची, राज्य ब्यूरो। Good News for Teachers प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने राज्य के गैर सरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) प्राथमिक विद्यालयों के लिए सहायता अनुदान के रूप में 17.55 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। यह अनुदान राशि 15 जिलों के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के वेतन के लिए जारी की गई है। इनमें बोकारो, चतरा, देवघर, धनबाद, गढ़वा, गिरिडीह, गोड्डा,, जामताड़ा, लातेहार, लोहरदगा, पाकुड़, पलामू, रांची साहिबगंज तथा सिमडेगा शामिल हैं। इस राशि से उन शिक्षकों का ही वेतन भुगतान होगा, जिनकी सेवा संपुष्टि हो चुकी है। जारी आदेश में कहा गया है कि किसी भी हाल में अप्रशिक्षित शिक्षकों का वेतन भुगतान नहीं होगा।

loksabha election banner

जेईएमसीएल के गठन की अधिसूचना जारी

झारखंड एक्सप्लोरेशन एंड माइनिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (जेईएमसीएल) के गठन की अधिसूचना जारी हो गई है। पिछले महीने राज्य कैबिनेट ने इस संदर्भ में खनन विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दी थी। प्रस्ताव के अनुसार यह कंपनी राज्य सरकार के लिए खनिजों का पता लगाने के साथ-साथ दूसरे प्रांतों से खनिज प्राप्त करने के लिए बोली लगाने को अधिकृत होगी। राज्य सरकार ने 1000 करोड़ की लागत से कंपनी तैयार करने का निर्णय लिया था और आवश्यकता के अनुसार कंपनी को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती रहेगी।

अब जिलों में भी एनएचएम कर्मियों की हड़ताल शुरू

राज्य कार्यक्रम प्रबंधक ज्वाला प्रसाद को सेवा मुक्त करने का आदेश वापस लेने सहित विभिन्न मांगों को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड के अनुबंध कर्मियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल बुधवार को भी जारी रही। अब इनके समर्थन में विभिन्न जिलों में कार्यरत अनुबंध कर्मी भी हड़ताल पर जाने लगे हैं।राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान के तहत जमशेदपुर में कार्यरत अनुबंध कर्मियों ने 22 अक्टूबर से हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है।

इससे पहले गुरुवार को अनुबंध कर्मी काला बिल्ला लगाकर कार्य करेंगे। कर्मियों ने सिविल सर्जन से मिलकर हड़ताल पर जाने की जानकारी दे दी। इधर, गोड्डा सहित कुछ अन्य जिलों में भी अनुबंध कर्मियों ने हड़ताल पर जाने की घोषणा कर दी है। कर्मियों की अन्य मांगों में नियमितीकरण, रविवारीय अवकाश लागू करने, पब्लिक हेल्थ कैडर लागू करने, अधिकारियों द्वारा भयादोहन बंद करने आदि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.