रांची । अगले साल राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर 12 जनवरी को रांची में आयोजित होनेवाले ग्लोबल स्किल समिट में नामी-गिरामी दो दर्जन से अधिक कंपनियां सहभागी बनेंगी। बुधवार को नई दिल्ली में आयोजित इंडस्ट्री रोड शो में कंपनियों ने इसकी हामी भरी। इस समिट में एक लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इसमें कई देशों के राजदूत भी शामिल होंगे।

प्रस्तावित ग्लोबल स्किल समिट में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने तथा कौशल विकास से संबंधित कंपनियों को आकर्षित करने के लिए हुए इस इंडस्ट्री रोड शो में नियोक्ताओं व कौशल विकास संस्थाओं को संबोधित करते हुए राज्य के विकास आयुक्त डीके तिवारी ने कहा कि विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश भारत कौशल विकास के माध्यम से और प्रखर होगा।

उन्होंने आशा जताई कि शीघ्र ही झारखंड से कौशल प्रशिक्षित युवा विदेशों में भी रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। राज्य के उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने प्रस्तावित ग्लोबल स्किल समिट तथा राज्य की स्किल पालिसी की विस्तृत जानकारी दी।

कहा, 2022 तक 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। मिशन निदेशक रवि रंजन ने झारखंड के स्किल इको सिस्टम में सर्वाधिक प्लेसमेंट के प्रयासों की जानकारी दी। कार्यक्रम में झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के सीईओ अमर झा, फिक्की के उपाध्यक्ष आलोक राय आदि भी शामिल हुए।

इस अवसर पर औद्योगिक सहयोगियों के साथ मिलकर भविष्य के लिए मानव संपदा निर्माण विषय पर समूह चर्चा भी हुई। साथ ही कौशल प्रशिक्षण लेकर दिल्ली में कार्य कर रही प्रशिक्षुओं ने अपना अनुभव रखा।

कौशल विकास में झारखंड का सबसे बेहतर प्रयास : केंद्र

भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजेश अग्रवाल ने कौशल विकास के लिए समुचित प्रयास करनेवाले राज्यों में झारखंड को सबसे अग्रणी बताया। कहा, कौशल विकास में निवेश श्रम उत्पादकता में सात गुना परिणाम देता है। उन्होंने देश की जीडीपी को आठ फीसद तक ले जाने के लिए कौशल विकास के कार्यक्रमों को प्रभावी बनाने पर जोर दिया।

इन्होंने भी की शिरकत

मारुति सुजुकी के उपाध्यक्ष मुकेश कुमार गुप्ता, जेबीएम के महाप्रबंधक राजीव शर्मा, ओरिएंट क्राफ्ट के अध्यक्ष सुधीर ढींगरा, टेलीकाम सेक्टर स्किल काउंसिल के सीईओ एसपी कोचर, आटोमोटिव स्किल डवलपमेंट काउंसिल के बीके चतुर्वेदी आदि।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप