Move to Jagran APP

लालुपर में 15 मंजिला अपार्टमेंट से गिर कर छात्रा की मौत, परिजनों ने हत्या की जतायी आशंका

संत जेवियर कॉलेज की छात्रा विनीता कुमारी घर से निकली थी स्कॉलरशिप का फॉर्म भरने की बात कहकर शाम को आई गिरने से मौत होने की सूचना पिता ने कहा किसी प्रकार की तनाव में नहीं थी बेटी सुसाइड नोट की हो जांच।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 06:15 AM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 06:15 AM (IST)
लालुपर में 15 मंजिला अपार्टमेंट से गिर कर छात्रा की मौत, परिजनों ने हत्या की जतायी आशंका
लालपुर सब्जी बाजार के सामने स्थित एसजी एक्जोटिका अपार्टमेंट। इसके 15वें तल्ले से गिर कर छात्रा की मौत हुई।

जागरण संवाददाता, रांची: राजधानी के संत जेवियर कॉलेज की छात्रा की गुरुवार को लालपुर सब्जी बाजार के सामने स्थित एसजी एक्जोटिका के 15वें तल्ले से गिर कर संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई। घटना दोपहर 3.30 बजे की है। छात्रा की पहचान बरियातू थाना क्षेत्र के बिरसा ब्लड बैंक रोड नंबर सात की विनीता कुमारी पिता विनोद महतो के रूप में हुई है। सीसीटीवी में पीठ पर बैग टांगे एक छात्रा की अंदर जाते तस्वीर कैद हुई है। बताया जाता है कि दो तल्ले तक सीढ़ी से फिर वहां से लिफ्ट से ऊपर गई। इसके बाद वो कहां गई और किससे मिली कुछ पता नहीं चल पाया है।

loksabha election banner

छात्रा के अंदर जाने के आधे घंटे बाद अपार्टमेंट से गिरने से मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही अपार्टमेंट में हड़कंप मच गया। सूचना पर मौके पर पहुंची लालपुर थाना पुलिस ने एफएसएल टीम को बुलाया। पुलिस के अनुसार एफएसएल टीम ने जब छात्रा का बैग खंगाला तो आइ कार्ड और एक सुसाइड नोट भी मिला जिसमें ङ्क्षजदगी से परेशान हो कर खुदकुशी की बात लिखी है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया है। जानकारी के अनुसार मृतका दो भाई बहनों में छोटी थी। पिता विनोद महतो रिम्स में कार्यरत थे। जबकि बड़ा भाई प्राइवेट नौकरी करता है।

मानसिक रूप से परेशान होने की बात को स्वजनों ने नकारा, कहा सुसाइड नोट की हो जांच

पुलिस को दिये आवेदन में मृतका के पिता विनोद महतो ने पुलिस के आत्महत्या की थ्योरी को गलत करार दिया है। साथ ही, सुसाइड नोट पर भी सवाल उठाये हैं। विनोद महतो ने कहा कि गुरुवार को विनिता स्कॉलरशिप का फॉर्म भरने संत जेवियर कॉलेज गई थी। हालांकि, फॉर्म नहीं भर सकी। एफएसएल टीम ने जब उसके बैग की जांच की तो खाली फॉर्म पाया गया। पिता ने कहा कि अगर किसी को आत्महत्या करनी होगी तो फॉर्म भरने क्यों जायेगी। हमलोगों को कभी नहीं लगा कि वो मानसिक रूप से परेशान है।

मोबाइल गायब, खुले कपड़े से कुछ गलत होने का अंदेशा

रिम्स में पड़े शव को देखने के बाद विनोद महतो ने कहा कि पेट और उसके निचला हिस्सा क्षत विक्षत है जबकि सिर में किसी प्रकार की चोट का निशान नहीं मिला। अगर कोई ऊंचाई से गिरेगा तो सिर कैसे सुरक्षित रह सकता है। साथ ही, कहा कि नीचे के कपड़े खुले हुए थे। इससे आशंका है कि उसके साथ अपार्टमेंट में कुछ गलत हुआ है। यह भी कहा कि घटनास्थल से उसका मोबाइल गायब है। दोपहर से ही परिजन उसके नंबर पर कॉल लगा रहे थे। शाम छह बजे लालपुर थाना पुलिस ने गिरने से मौत की सूचना दी।

बैग से मिला सुसाइड नोट, ऊब गई हूं जिंदगी से, कोई काम ठीक से नहीं कर पा रही 

पुलिस ने छात्रा के शव के पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद किया है। सुसाइड नोट में लिखा है, 'ङ्क्षजदगी से अब ऊब गई हूं। कुछ भी ठीक से नहीं कर पा रही। कोई भी काम करती भी हूं तो बहुत समय लग जाता है। ये क्यों हो रहा पता नहीं। पढ़ाई भी ठीक से नहीं कर पा रही। ऐसे में अब आत्महत्या के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है...। पुलिस सुसाइड नोट को जब्त कर छानबीन कर रही है।

घटना से गगनचुंबी अपार्टमेंट की सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल

आत्महत्या की इस घटना से राजधानी के वीआइपी गगनचुंबी अपार्टमेंट की सुरक्षा व्यवस्था संदेह के घेरे में है। अपार्टमेंट रहने वालों ने सवाल उठाया है कि आखिर एक लड़की अंदर आ कैसे गई और आ भी गई तो बिना रोकटोक 15वें तल्ले तक कैसे पहुंची। अपार्टमेंट में आधा दर्जन से ज्यादा गार्ड हैं किसी की नजर नहीं पड़ी।

सुसाइड नोट देखने के लिए गुहार लगाते रहे स्वजन

देर शाम घटना की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में स्वजन लालपुर थाना पहुंचे। रात 10 बजे मृतका के बड़े मामा डोरंडा निवासी उपेंद्र ङ्क्षसह ने कहा कि लालपुर थाना पुलिस कह रही है कि उसकी भांजी ने आत्महत्या कर ली। यह बिलकुल गलत है। मेरी भांजी आत्महत्या कर रही नहीं सकती है। पुलिस जिस सुसाइड नोट की बात कह रही है उसे दिखाने के लिए शाम सात बजे से ही गुहार लगा रहे हैं लेकिन पुलिस सुसाइड नोट नहीं दिखा रही है।

मामला आत्महत्या का है या हत्या का, पुलिस इसकी जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम के बाद ही इसकी स्थिति सामने आएगी। - सौरभ, सिटी एसपी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.