Move to Jagran APP

Fire In Jharkhand Assembly: नए विस भवन में शॉर्ट सर्किट से लगी थी आग, FSL रिपोर्ट में पुष्टि

Fire In Jharkhand Assembly प्रारंभिक रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस भी रिपोर्ट तैयार कर रही है। जांच के लिए विशेष टीम बनी थी। चार दिसंबर को आग लगी थी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 10:38 AM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 10:38 AM (IST)
Fire In Jharkhand Assembly: नए विस भवन में शॉर्ट सर्किट से लगी थी आग, FSL रिपोर्ट में पुष्टि
Fire In Jharkhand Assembly: नए विस भवन में शॉर्ट सर्किट से लगी थी आग, FSL रिपोर्ट में पुष्टि

रांची, जासं। Fire In Jharkhand Assembly नए विधानसभा भवन में अगलगी मामले में पुलिस को फॉरेंसिक साइंस लेबोरेट्री (एफएसएल) ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट दे दी है। रिपोर्ट में अगलगी का कारण शॉर्ट सर्किट बताया गया है। यह रिपोर्ट घटनास्थल से जब्त किए गए सामानों और एकत्र नमूने के आधार पर तैयार की गई है। एफएसएल अब इस रिपोर्ट के बाद एक और रिपोर्ट पुलिस को देगी।

loksabha election banner

चार दिसंबर की शाम हुई अगलगी के बाद घटनास्थल से एफएसएल की टीम ने कई नमूने एकत्र किए थे। नए विधानसभा भवन के ग्राउंड फ्लोर और फस्र्ट फ्लोर के पावर रूम, स्वीच बोर्ड, इलेक्ट्रिक सर्किट, इंटिगे्रटेड इंटेलिजेंट बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम सहित कई उपकरणों की गहनता से जांच की गई थी। बता दें कि अगलगी के बाद फिर से कंस्ट्रक्शन कंपनी ने पूरे भवन को रिनोवेट कर तैयार कर लिया है।

मीटिंग कर लौटे थे अधिकारी, कुछ ही देर में लगी थी आग

चार दिसंबर की शाम साढ़े सात बजे अधिकारियों और साइट इंचार्ज की एक मीटिंग हुई थी। लोग वहां से निकले। इसके बाद साइट पर लगे सुरक्षा गार्ड और मजदूरों ने गेट को बंद कर दिया। कुछ देर के बाद अचानक धुआं उठने लगा था। फायर सेफ्टी सिस्टम से आग बुझाने की कोशिश की गई थी। इस बीच आग ने और भयावह रूप ले लिया। इसके बाद घटना की जांच करने पुलिस के अधिकारी और एफएसएल की टीम पहंची थी। इसकी जांच के लिए एसएसपी अनीश गुप्ता ने एक विशेष टीम बनाई थी। यह टीम भी एक रिपोर्ट तैयार कर रही है।

विपक्ष की लॉबी और पत्रकार दीर्घा हुआ था खाक

झारखंड विधानसभा के नए भवन के पश्चिमी हिस्से में पहले तल्ले पर फैली आग ने कई हिस्सों को चपेट में ले लिया था। विपक्ष की लॉबी और प्रेस दीर्घा का काफी नुकसान पहुंचा है। वहां रखी करीब 700 कुर्सियां, टेबल और सोफा जलकर खाक हो गए हैं। अग्निशमन दस्ते की लगभग दर्जन भर गाड़ियों को आग बुझाने के लिए घंटों मशक्कत करनी पड़ी थी। विधानसभा के नए भïवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 सितंबर को किया था। इसके बाद 13 सितंबर को इसमें एकदिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.