Move to Jagran APP

रांची के 1.7 लाख परिवारों को मुफ्त वाटर कनेक्शन, अप्रैल तक ¨रग रोड : सीएम

रांची राब्यू मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि रांची शहरी जलापूर्ति योजना फेज एक पर 290 करो

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 05:54 AM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 05:54 AM (IST)
रांची के 1.7 लाख परिवारों को मुफ्त वाटर कनेक्शन, अप्रैल तक ¨रग रोड : सीएम
रांची के 1.7 लाख परिवारों को मुफ्त वाटर कनेक्शन, अप्रैल तक ¨रग रोड : सीएम

रांची, राब्यू : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि रांची शहरी जलापूर्ति योजना फेज एक पर 290 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आने वाले तीन वर्षो में यह योजना मूर्त रूप लेगी। शहर के 53 वार्डो में से 41 वार्डो के एक लाख छह हजार 935 परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्हें मुफ्त वाटर कनेक्शन तथा मीटर मुहैया कराया जाएगा। इसके तहत 858 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई जाएगी और 14 जलमीनार बनेंगे। इसी तरह अप्रैल 2019 तक ¨रग रोड फेज एक और दो (कुल 25.3 किमी.) के लंबित कार्यो को पूरा कर लिया जाएगा। यह धरातल पर दिखने लगेगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। वे शुक्रवार को राजधानी रांची से संबद्ध 1527 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं के शिलान्यास तथा दो के उन्नयन कार्य के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

सीएम ने इस दौरान समारोह स्थल तिलता चौक (रातू रोड एवं ¨रग रोड जंक्शन कांठीटांड़) का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यहां 22 करोड़ की लागत से ब्रिज का निर्माण होगा। इससे दुर्घटनाओं की आशंका घटेगी। मुख्यमंत्री ने इस दौरान 452 करोड़ की लागत वाले ¨रग रोड फेज-सात का उद्घाटन तथा सोनाहातू-मिलन चौक के उन्नयन कार्य का लोकार्पण किया। इसी कड़ी में उन्होंने निर्माणाधीन स्मार्ट सिटी में आधारभूत संरचनाओं के विकास के लिए 511.04 करोड़ रुपये तथा 252 करोड़ की 220/33 केवी के इंसुलेटेड सब स्टेशन निर्माण की योजना का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार जो वादा करती है, उसे पूरा भी करती है। उन्होंने अफसरों को आम जनसहभागिता से स्मार्ट सिटी का नक्शा बदलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कोशिश हो कि देश के टॉप 10 स्मार्ट सिटी में रांची शुमार हो। इसकी तुलना महाराष्ट्र और गुजरात से न होकर दुनिया के विकसित राष्ट्रों से हो। उन्होंने कहा कि झारखंड प्राकृतिक संपदा तथा मानव संसाधन से काफी समृद्ध है। नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह, रांची की मेयर आशा लकड़ा, कांके विधायक जीतूचरण राम, हटिया विधायक नवीन जायसवाल आदि ने भी इस मौके पर अपनी बातें रखीं।

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.