रांची (जागरण संवाददता) : राष्‍ट्रीय राजमार्ग यानी एनएच 33 पर नेवरी चौक, बूटी मोड़ तथा कोकर चौक से कांटाटोली चौक होते हुए दुर्गा सोरेन चौक तक फोरलेन बनाने की योजना है। इसका डीपीआर यानी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट लगभग तैयार हो गया है। पथ निर्माण विभाग की ओर से करीब 150 करोड़ की लागत से इस सड़क का निर्माण कराया जाएगा। बीच में डिवाइडर भी होगा। सड़क के दोनों ओर दो लेन की सड़क होगी। नाली और फुटपाथ का भी निर्माण कराया जाएगा। इससे राहगीरों को पैदल चलने में सुव‍िधा होगी। ड्रेनेज की बेहतर व्यवस्था का प्रबंध डीपीआर में किया गया है। बताया गया क‍ि जहां पर अभी ड्रेनेज सिस्टम अभी तैयार नहीं है, वहां नाली का भी निर्माण कराया जाएगा। ऐसी व्यवस्था होगी कि जल-जमाव कहीं भी नहीं हो। 150 करोड़ का डीपीआर तैयार हो गया है।

पांच चौक विकसित करने की बनी है योजना

इस प्रोजेक्ट में कुल पांच चौक विकसित करने की योजना बनाई गई है। इनमें बूटी मोड़, खेलगांव चौक, कोकर चौक, कांटाटोली चौक और दुर्गा सोरेन चौक शाम‍िल हैं। इन पांचों चौराहों को बेहतर और आकर्षक तरीके से बनाने की योजना है। मकसद यह है क‍ि इन चौराहों पर दुर्घटना नहीं हो। लोग सुव‍िधा महसूस करें। इन चौराहों पर ट्रैफिक लाइट आदि लगाने की भी योजना प्रस्‍ताव‍ित है। ऐसा हो जाने से वाहनों के पर‍िचालन में काफी सुव‍िधा होगी। इस सुव‍िधा का ज‍िक्र डीपीआर में उल्‍लेख‍ित है।

अब नहीं बनेगी ओवरब्र‍िज

इस प्रोजेक्ट के तहत ओवरब्र‍िज निर्माण को लेकर मंथन किया जा रहा था। सर्वे के दौरान बूटी मोड़ चौक और कोकर चौक पर ओवरब्र‍िज निर्माण के लिए योजना तैयार की जा रही थी। इस पर विचार हुआ था कि जरूरत के मुताबिक ओवरब्र‍िज निर्माण की योजना पर आगे कदम बढ़ाया जाएगा, लेकिन अब इस योजना को छोड़ दिया गया है, अब ओवरब्र‍िज का न‍िर्माण नहीं होगा।

नामकुम रामपुर नहीं होगा अभी फोरलेन

प्रोजेक्ट के तहत केवल नामकुम आरओबी के पहले दुर्गा सोरेन चौक तक सड़क फोरलेन बनाने की योजना है। आरओबी के आगे से लेकर रामपुर तक की सड़क को अभी फोरलेन करने की योजना नहीं है। क्योंकि इसके लिए जमीन नहीं मिली है। जमीन के अभाव में आगे की योजना पर काम नहीं होगा। हालांकि नेवरी चौक से लेकर कांटाटोली होते हुए से नामकुम-रामपुर तक की सड़क अब राज्य सरकार के अधीन हो गई है। पहले यह जाने सड़क एनएच-33 का हिस्सा थी। अब नेवरी चौक से टाटीसिलवे होते हुए रामपुर तक की सड़क एनएच-33 का हिस्सा हो गई है।

Edited By: M Ekhlaque