Move to Jagran APP

झारखंड के Ex DGP डीके पांडेय की बहू का गैर मर्द से है अवैध संबंध, पति ने बताया बदचलन

शुभांकन द्वारा दायर तलाक के आवेदन में रेखा मिश्रा का दूसरे व्यक्ति से अवैध संबंध रहने और लगातार फोन पर बातचीत और वाट्सएप पर चैट करने का आरोप लगाया है। इससे संबंधित स्क्रीनशॉट और सीडीआर कोर्ट को उपलब्ध कराई गई है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 01:29 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 04:42 AM (IST)
झारखंड के Ex DGP डीके पांडेय की बहू का गैर मर्द से है अवैध संबंध, पति ने बताया बदचलन
झारखंड के Ex DGP डीके पांडेय की बहू का गैर मर्द से है अवैध संबंध, पति ने बताया बदचलन

रांची, जासं। झारखंड के पूर्व डीजीपी डीके पांडेय, उनकी पत्नी डॉ. पूनम पांडेय व बेटे शुभांकन के खिलाफ रांची के महिला थाने में दर्ज दहेज प्रताडऩा के मामले में अब नया मोड़ आ गया है। अब डीजीपी के बेटे शुभांकन द्वारा पत्नी रेखा मिश्रा को 10 महीने पहले ही तलाक दिए जाने की बात सामने आई है। इस जानकारी के सामने आने के बाद पुलिस असमंजस में पड़ गई है। इस ङ्क्षबदु पर भी जांच शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

पुलिस को जानकारी मिली है कि डीजीपी के बेटे शुभांकन और बहू रेखा के बीच 20 अगस्त 2019 को ही तलाक हो चुका है। फैमिली कोर्ट ने तलाक का ऑर्डर दिया है। यह ऑर्डर एक्स पार्टी ऑर्डर के रूप में दिया गया था। बताया जाता है कि दहेज के लिए फैमिली कोर्ट में दायर मामले में रेखा मिश्रा ने कोर्ट में प्रस्तुत होकर अपना पक्ष नहीं रखा था। इस कारण कोर्ट ने एकतरफा फैसला सुना दिया था। उधर पूर्व डीजीपी की बहू रेखा ने तलाक के इस ऑर्डर के प्रति अनभिज्ञता जताई है। उन्होंने इस फैसले के खिलाफ अपील करने की भी बात कही है।

नया मोड़

  • फैमिली कोर्ट की ओर से दिया गया था तलाक का एक्स पार्टी ऑर्डर
  • शनिवार को ही पूर्व डीजीपी की बहू ने सास-ससुर व पति के खिलाफ दर्ज कराई थी दहेज प्रताडऩा की प्राथमिकी
  • फैमिलीकोर्ट की ओर से दिया गया था तलाक का एक्स पार्टी ऑर्डर
  • पतिऔर ससुर पर बहू ने लगाए थे गंभीर आरोप, अब इस नए खुलासे से आया नया मोड़

नोटिस दबाने के बिंदु पर भी जांच कर रही पुलिस

उधर, शुभांकन और रेखा मिश्रा के बीच हुए तलाक के ऑर्डर पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। यह केस रांची के फैमिली कोर्ट में 8 मई 2019 को दर्ज कराया गया था। डीजीपी के पुत्र शुभांकर ने अपनी पत्नी पर चरित्र से संबंधित गंभीर आरोप लगाते हुए तलाक मांगा था। नियमत: कोर्ट की ओर से लगातार तीन नोटिस के बाद भी अगर कोई पक्ष कोर्ट में हाजिर न हो तो कोर्ट एकतरफा ऑर्डर सुना सकता है। इस तलाक के ऑर्डर में भी ऐसा ही हुआ है।

हालांकि रेखा मिश्रा की ओर से बताया जा रहा है कि उन्हें कोर्ट का कोई नोटिस नहीं मिला। रांची पुलिस इस बिंदु पर भी जांच करेगी कि कहां कोर्ट से निर्गत नोटिस को बीच में ही तो दबाते हुए गलत ढंग से तामिला न दिखा दिया गया हो। इधर सिटी एसपी सौरभ ने कहा है कि मामले में पूर्व डीजीपी सहित नामजद आरोपितों को पुलिस नोटिस भेजेगी। नोटिस के आलोक में ही पूर्व डीजीपी, उनकी पत्नी और उनके पुत्र अपना पक्ष रख पाएंगे। उसी के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

पत्नी रेखा मिश्रा पर पूर्व डीजीपी के बेटे का आरोप, तलाक से एक सप्ताह पहले दी थी धमकी

झारखंड के पूर्व डीजीपी डीके पांडेय, उनकी पत्नी डॉ. पूनम पांडेय व बेटे शुभांकन के खिलाफ दर्ज दहेज प्रताडऩा प्रकरण में हर दिन अलग-अलग बातें सामने आ रही हैं। पुलिस को जानकारी मिली है कि पूर्व डीजीपी का बेटा शुभांकन तलाक के लिए याचिका दाखिल करने से एक सप्ताह पहले ही मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (सीजेएम) कोर्ट में गया था। सीजेएम कोर्ट में पत्नी रेखा के खिलाफ दायर शिकायतवाद में आरोप लगाया था कि 29 अप्रैल 2019 को उनकी पत्नी रेखा ने धमकी दी और गालीगलौज की।

सीजेएम कोर्ट में आवेदन देकर पत्नी पर धमकी देने का लगाया था आरोप

रेखा मिश्रा ने कहा था कि तुम्हारी हिम्मत मेरे अवैध संबंध की जानकारी मेरे पिता को देने की कैसे हुई? सभी के सामने चप्पल खोल कर मारने की धमकी भी दी। इन्हीं आरोपों को लेकर सीजेएम कोर्ट में केस संख्या 2951/19) 30 अप्रैल 2019 को दायर किया था। इस प्रकरण के एक सप्ताह बाद 7 मई 2019 को तलाक के लिए फैमिली कोर्ट में आवेदन दिया, जिसे दूसरे दिन 8 मई 2019 को ही एडमिट कर लिया गया।

हर दिन नई बात आ रही सामने

तलाक के लिए दायर आवेदन पर रेखा मिश्रा को गैरहाजिर बताकर 20 अगस्त 2019 को एक्स पार्टी ऑर्डर कर दिया गया। इस तरह धड़ाधड़ कोर्ट में शिकायत और तलाक वाद दायर करने, महज 3 महीने के भीतर एक्स पार्टी ऑर्डर मिल जाने को रेखा मिश्रा ने खेल बताया है। फैसले के खिलाफ रेखा ने कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है। यह भी कहा है कि गलत तरीके से पद और पावर का इस्तेमाल करते हुए पूर्व डीजीपी और उनके पूरे परिवार ने अन्याय किया है।

न्याय के लिए कोर्ट से लेकर हर सक्षम अधिकारी तक जाएंगे। रेखा मिश्रा के अनुसार साजिश के तहत पूरा खेल किया गया है। बताया जा रहा है कि शुभांकन द्वारा इस तरह कोर्ट में पहले शिकायतवाद दायर करना और तलाक का आवेदन कर एक्स पार्टी ऑर्डर लेना उनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। पुलिस इस बिंदु पर छानबीन कर रही है।

जमशेदपुर पुलिस ने गलत तरीके से निकाला सीडीआर

रेखा मिश्रा ने जमशेदपुर पुलिस पर गलत तरीके से उनके फोन कॉल की सीडीआर निकाल कर पूर्व डीजीपी के बेटे को देने का आरोप भी लगाया है। कहा है कि अपराधियों की तरह उनकी कॉल की डिटेल्स निकाली गई है। यह निजता का हनन है। इसके खिलाफ भी कोर्ट और सक्षम अधिकारियों तक शिकायत दायर करेंगी। गलत तरीके से निकाली गई सीडीआर का तलाक वाद में इस्तेमाल भी किया गया है। आर्डर में उसका उल्लेख भी है। शुभांकन द्वारा दायर तलाक के आवेदन में रेखा मिश्रा का दूसरे व्यक्ति से अवैध संबंध रहने और लगातार फोन पर बातचीत और वाट्सएप पर चैट करने का आरोप लगाया है। इससे संबंधित स्क्रीनशॉट और सीडीआर कोर्ट को उपलब्ध कराई गई है।

अनुसंधानकर्ता बदलने का निर्देश, कौन डीएसपी करेंगे सुपरविजन अबतक तय नहीं

महिला थाने में दर्ज केस पर अनुसंधानकर्ता बदलने का निर्देश सिटी एसपी की ओर से दिया गया है। हालांकि केस डायरी अब तक आगे नहीं बढ़ी है। इस वजह से अनुसंधानकर्ता में कोई फेरबदल नहीं आया है। दर्ज केस में पीएसआइ स्नेहलता को अनुसंधानकर्ता बनाया गया है। हालांकि वरीय अधिकारियों द्वारा मौखिक रूप से आदेश दिया गया है कि अब मामले के अनुसंधानकर्ता महिला थाना प्रभारी मोनालिसा केरकेट्टा रहेंगी।

इसके अलावा इस केस का सुपरविजन कौन डीएसपी करेंगे यह भी अब तक तय नहीं हुआ है। चूंकि यह असमंजस है कि किस डीएसपी के क्षेत्र में घटनास्थल होगा। रेखा मिश्रा ट्रैफिक एसपी ऑफिस के सामने स्थित निजी आवास में रह चुकी है। पहले अरगोड़ा में रहती थी। जमशेदपुर में भी रही हैं। डीजीपी का पूरा परिवार अब कांके में रहता है। एसपी या सिटी एसपी द्वारा सुपर विजन अधिकारी नियुक्त करने के बाद ही आगे की जांच प्रक्रिया चलेगी।

नोटिस दबा कर किए गए खेल की जांच कराएगी रेखा

शुभांकन और रेखा मिश्रा के बीच हुए तलाक के एक्स आर्डर पर सवाल खड़े करते हुए रेखा ने कहा है कि  बिना नोटिस दिए कोर्ट से डिग्री की जांच की मांग की जाएगी। कोर्ट की ओर से लगातार तीन नोटिस दिए जाने की बात सामने आ रही है जबकि कोई नोटिस उन्हें प्राप्त नहीं हुआ। इससे आशंका जताई जा रही है कि पुलिस स्तर से  गलत ढंग से तामिला भी दिखा दिया गया। रांची पुलिस इस बिंदु पर भी जांच करेगी।

क्या है आरोप

डीजीपी के बेटे शुभांकन की पत्नी रेखा मिश्रा ने एफआइआर में कहा है कि तीन साल पहले उनकी शादी पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) डीके पांडेय के बेटे शुभांकन से हुई थी। शादी के बाद से ही दहेज की मांग को लेकर पति, सास व ससुर ताना देने लगे। रेखा को मानसिक रूप से प्रताडि़त किया जाता था। प्रताडऩा जब हद से ज्यादा हो गई, तो वह अपने मायके में रहने लगी। शनिवार को महिला थाने पहुंचकर अपने ससुर पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) डीके पांडेय, सास डॉ पूनम पांडेय व पति शुभांकन को आरोपित बनाते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई है।

पूर्व डीजीपी की बहू रेखा मिश्रा ने आरोप लगाया है कि उसका पति शुभांकन पांडेय समलैंगिक है। जब उसने अपने ससुर पूर्व डीजीपी डीके पांडेय और सास डॉक्टर पूनम पांडेय को इसकी जानकारी दी तो उन लोगों ने मुंह बंद रखने के लिए कहा। यहां तक की एक बार ससुर डीके पांडेय ने खुद उसके साथ संबंध बनाने की कोशिश भी की। यह भी कहा कि किसी और से संबंध बना लो।

बंगलुरु में पता चला कि पति है समलैंगिक

रेखा ने एफआइआर में बताया है कि शादी के बाद से ही शुभांकन की उसमें रुचि नहीं रही। रेखा मिश्रा ने कहा है जब इलाज के लिए बंगलुरू गई तब पता चला कि पति समलैंगिक है। परेशान होकर आत्महत्या तक की सोची। सास शुभांकन से दूर रखने के लिए एनजीओ में बिजी रहने के लिए कहती थी। पुलिस के अनुसार, रेखा मिश्रा भाजपा नेता गणेश मिश्रा की बेटी हैं। दो दिन पहले गणेश मिश्रा अपनी बेटी से कोतवाली डीएसपी से मिले थे। इसके बाद बीते 27 जून को महिला थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

पूर्व डीजीपी, उनकी पत्नी और बेटे पर दर्ज प्रताडऩा के मामले में जांच चल रही है। एफआइआर में घटनास्थल के अनुसार सुपरविजन के लिए डीएसपी की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।  सौरभ, सिटी एसपी रांची


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.