रांची, जासं। सर्दियों के आगमन के साथ ही समस्याएं भी आती हैं। इस मौसम में त्वचा और सेहत दोनों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इस मौसम में पर्याप्त गरम कपड़ों की आवश्यकता होती है, लेकिन बस इतना ही काफी नहीं होता है।

सर्दियों के दिनों में चलने वाली शुष्क हवा के कारण हमारी त्वचा को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। कई बार लापरवाही से त्वचा रोग से भी पीड़ित हो जाते हैं। अक्सर ये देखा गया है कि लोगों को पता ही नही होता है कि सर्दियों के दिनों में उन्हें कैसे अपना ख्याल रखना है। बस कुछ टिप्स अपनाकर ही त्वाचा को सुरक्षित रखा जा सकता है।

त्वचा की देखभाल : सर्दियां शुरु होते ही अक्सर लोगों को अपनी त्वचा को लेकर काफी परेशानी होती है। जिनकी रूखी त्वचा होती है वो उसे कोमल बनाने को लेकर परेशान रहते हैं, जिनकी ऑयली त्वचा होती है वो उसे साफ रखने के लिए परेशान रहते है। सर्दियों के दिनों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा परेशानी सर्द हवाओं के कारण होती है। ये हमारी त्वचा के संपर्क में आकर त्वचा को शुष्क बना देती हैं।

ये सर्द हवाएं ऑयली त्वचा को भी उतनी ही हानि पहुंचाती हैं जितनी की रुखी त्वचा को, अच्छा होगी कि आप जब भी बाहर जाए तो अपने हाथों के साथ-साथ अपने चेहरे को भी कवर कर के चलें। इसके अलावा आप रोज रात को मॉश्चराइजर का प्रयोग जरुर करें, इससे आपकी त्वचा पूरे दिन कोमल रहेगी और उसमे नमी भी बनी रहेगी।

खाएं पौष्टिक भोजन : अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए ये जरुरी नही है कि आपको उसे केवल बाहरी रुप से पोषित करना हैं। सर्दियों के दिनों में अपनी त्वचा का जितना बाहर से ख्याल रखना जरुरी होता है उतना ही इसे अंदर से भी स्वस्थ रखना जरुरी होता हैं। इसके लिए आपको इस बात का ख्याल रखना होगा की आप जो भोजन खा रके हैं वो आपके लिए सही है कि नही।

जितना हो सके तैलीय भोजन से दूर ही रहे और दिन में कम से कम 10 गिलास पानी अवश्य पीयें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्र में पानी मिलता रहेगा और आपकी त्वचा हर समय खिली-खिली रहेगी। हो सके तो इस मौसम में अंडों से दोस्ती करे।

बालों की देखभाल : सर्दियों के दिनों में त्वचा के साथ-साथ बालों का भी ख्याल रखना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि सर्दियों के दिनों में लड़कियां अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करती हैं, पर क्या आप ये जानती है कि ये गर्म पानी आपके बालों को कमजोर और बेजान कर सकते हैं। हल्के गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें। इससे आपके बाल अच्छे से साफ भी हो जाएंगे और उन्हें नुकसान भी नही होगा।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस