रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand - सूचना एवं जनसंपर्क विभाग और रांची यूनिवर्सिटी के साझा प्रयास से एफएम चैनल खांची रेडियो की जल्द ही शुरुआत की जाएगी। सूचना निदेशक राम लखन प्रसाद गुप्ता ने बताया कि हमें जनसंचार के विभिन्न माध्यमों के जरिए लोगों तक सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं और नीतियों को पहुंचाना है, ताकि लोग जागरूक होकर ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ उठा सकें।

गुप्ता शनिवार को आइपीआरडी कार्यालय में बेहतर जनसंपर्क में नई तकनीक के उपयोग से संबंधित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान रांची विश्वविद्यालय के रेडियो कम्यूनिटी निदेशक आनंद कुमार ठाकुर ने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य के सभी जिलों में सामुदायिक रेडियो की शुरुआत की जानी है।

सीयूजे के जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ. देवव्रत सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में देश और दुनिया में जनसंपर्क में सोशल मीडिया का उपयोग वृहद पैमाने पर हो रहा है। रियल टाइम अपडेट करने की चुनौती बढ़ी है। शहर हो या गांव अब लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। सरकार की योजनाओं को प्रचारित करने और समय-समय पर संदेश देने के लिए फेसबुक, वाट्सअप, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब आदि का बेहतरीन और प्रभावकारी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अपर सचिव रमाकांत सिंह, उप सचिव मनोज कुमार, सभी उप निदेशक, सभी अवर सचिव, सभी प्रमंडलीय उप निदेशक, सभी सहायक निदेशक, सभी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sujeet Kumar Suman