Move to Jagran APP

धड़ल्ले से चल रहा देह व्‍यापार का धंधा, वाट्सएप और इंस्टाग्राम के जरिए ग्राहकों से हो रहा सौदा

Jharkhand News कई बार बीमा एजेंट बनकर तो कई बार प्राइवेट कंपनी के सेक्रेटरी के रूप में खुद की पहचान बताकर भेंट मुलाकात और बात का दौर चलता है। शहर के अलग-अलग इलाकों में इन लोगों ने अपने अलग-अलग अड्डे बनाकर रखे हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 10:25 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 11:00 AM (IST)
धड़ल्ले से चल रहा देह व्‍यापार का धंधा, वाट्सएप और इंस्टाग्राम के जरिए ग्राहकों से हो रहा सौदा
वाट्सएप पर तस्वीरें साझा की जा रही हैं।

रांची, जासं। राजधानी रांची में देह व्‍यापार का धंधा तेजी से अपना पांव पसार रहा है। एक के बाद एक हो रही छापेमारी के दौरान देह व्यापार से जुड़े नए नए मामले सामने आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि पुलिस से बचने के लिए इस धंधे में लगे लोगों ने डिजिटल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ा दिया है। वाट्सएप और इंस्टाग्राम के जरिए ग्राहकों से संपर्क किया जा रहा है।

loksabha election banner

तस्वीरें साझा की जा रही हैं। कई बार बीमा एजेंट बनकर तो कई बार प्राइवेट कंपनी के सेक्रेटरी के रूप में खुद की पहचान बताकर भेंट मुलाकात और बात का दौर चलता है। शहर के अलग-अलग इलाकों में इन लोगों ने अपने अलग-अलग अड्डे बनाकर रखे हैं। कई होटल और गेस्ट हाउस संचालक इस धंधे का हिस्सा हैं। सुविधा और उपलब्धता के अनुसार अलग-अलग दर निर्धारित की गई है।

कारोबारी प्रतिस्पर्धा में पुलिस को देते सूचना

इस धंधे में लगे लोगों के बीच दूसरे कारोबार की तरह ही प्रतिस्पर्धा है। लिहाजा एक दूसरे को नुकसान पहुंचाने के मकसद से अलग-अलग ठिकानों के बारे में पुलिस को सूचना दी जाती है। बताया जा रहा है कि रांची में देह व्यापार के चार बड़े मास्टरमाइंड हैं। यह पर्दे के पीछे रहकर पूरा खेल खेलते हैं।

देह व्यापार के लिए लोगों को पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के कोलकाता तथा ओड़िशा के भुवनेश्वर से रांची बुलाया जाता है। डिमांड के अनुसार तस्वीरें दिखाकर सप्लाई भेजा जाता है। रांची के लगभग सभी प्रमुख इलाकों में अलग-अलग लोग इस कारोबार से जुड़े हुए हैं। लॉकडाउन और इसके बाद की अवधि में बिना पूंजी की कमाई का यह सबसे बेहतर जरिया बन गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.