Move to Jagran APP

पुलिस मुख्यालय में लगी भीषण आग, आठ दमकलों से पाया काबू

धुर्वा स्थित झारखंड पुलिस मुख्यालय में गुरुवार शाम करीब 4:30 बजे अचानक आग गई।

By Edited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 06:45 AM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 06:48 AM (IST)
पुलिस मुख्यालय में लगी भीषण आग, आठ दमकलों से पाया काबू
पुलिस मुख्यालय में लगी भीषण आग, आठ दमकलों से पाया काबू

रांची, जेएनएन। धुर्वा स्थित झारखंड पुलिस मुख्यालय में गुरुवार शाम करीब 4:30 बजे अचानक आग गई। देखते ही देखते आग ने भीषण रूप ले लिया। इससे ग्राउंड फ्लोर स्थित कांफ्रेंस हॉल आग की चपेट में आ गया। अगलगी में कागजात, कंप्यूटर और फर्नीचर जल गए। अफरातफरी में एक पुलिसकर्मी का पैर टूट गया। आग पावर बैकअप रूम की बैट्री की शॉट सर्किट होने से लगी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आग ग्राउंड फ्लोर स्थित पावर बैकअप रूम में लगी।

loksabha election banner

वहां से फैलते हुए बगल स्थित कांफ्रेंस हॉल को पूरी तरह चपेट में ले लिया। इस दौरान तीसरे तल्ले स्थित आइजी प्रिया दूबे के कार्यालय में पुलिस वीमेंस कांफ्रेंस की तैयारी हो रही थी। आग का धुआं तीसरे तल्ले तक पहुंच गया। इसके बाद वहां से सभी भागने लगे। आग बुझाने के लिए आनन-फानन आठ दमकलों को वहां भेजा गया। कड़ी मशक्कत के बाद दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया। रेस्क्यू के दौरान वहां आइजी ऑपरेशन आशीष बत्रा मौजूद थे। कुछ ही देर में डीजीपी डीके पांडेय पहुंचे और मुख्यालय का हर कमरा खुलवाकर देखा। तीसरे तल्ले से केबल के सहारे उतरीं महिला इंस्पेक्टर अगलगी के दौरान पुलिस मुख्यालय में अफरातफरी मची रही। भागने के दौरान एक पुलिसकर्मी श्रवण कुमार दूसरे तल्ले से नीचे कूद गया। नीचे गिरने के बाद उसका पैर टूट गया। उसे समीप के अस्पताल भेजा गया।

वहीं, महिला इंस्पेक्टर पूनम लकड़ा तीसरे तल्ले से केबल वायर से लटककर नीचे उतरी। पूरे परिसर में फैला धुएं का गुबार अगलगी की घटना के बाद पूरे मुख्यालय परिसर में धुएं का गुबार फैल गया। आसपास आग की लपटें और धुएं का गुबार दिखाई दे रहा था। कुछ ही देर में अग्निशमन विभाग के आठ दमकल पहुंचे। दमकल कर्मियों के पहुंचने से पहले स्पेशल ब्रांच एडीजी के कार्यालय के बड़ा बाबू संजय कुमार और मीडिया सेल के निशित कुमार सहित अन्य ने मिलकर आग पर काबू का प्रयास किया। कार्यालय की सभी खिड़कियां और दरवाजों को तोड़कर धुंए के गुबार को निकालने का प्रयास किया गया। बाल-बाल बची लेखा और बजट शाखा जिसा कांफ्रेंस हॉल में आग लगी, उसके ठीक बगल में लेखा और बजट शाखा है। दोनों में महत्वपूर्ण कागजात रखे थे। दोनों शाखा में आग लगने से बड़ा नुकसान हो सकता था।

चूंकि लेखा शाखा में वेतन सहित अन्य वित्तीय विवरण रहते हैं। इसी तरह बजट शाखा में बजट संबंधित कागजात मौजूद थे। दिखावे का है फायर फाइटिंग सिस्टम झारखंड पुलिस मुख्यालय में अगलगी से बचाव के लिए कारगर फायर फाइटिंग सिस्टम नहीं है। सिस्टम तो लगे हैं, लेकिन काम नहीं करता। नतीजा है कि अगलगी के दौरान कोई सायरन नहीं बजा। फायर फाइटिंग सिस्टम कोई काम नहीं आया। इसके अलावा मुख्यालय में ड्रैगन लाइट भी नहीं है। डीजीपी सामान्य टॉर्च की रोशनी में ही घटना के बाद पूरे मुख्यालय में घूमे। अफरातफरी के बीच ससम्मान उतारा गया तिरंगा अगलगी के बाद पूरे पुलिस मुख्यालय में अफरातफरी का माहौल था। हर तरफ लोग भाग-दौड़ कर रहे थे। इसबीच तिरंगा अपनी निर्धारित जगह पर लगा था। 5:़10 बजे सूर्यास्त हो चुका था। इस दौरान बैंड की धुन के साथ ससम्मान तिरंगे को उतारा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.