Move to Jagran APP

बेहद तनाव-दबाव में हैं लालू; यूं ही नहीं कुत्तों के भौंकने से नींद में पड़ रही खलल

चारा घोटाले के सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को अब रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती करा दिया गया है।

By Edited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 10:26 AM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 12:34 PM (IST)
बेहद तनाव-दबाव में हैं लालू; यूं ही नहीं कुत्तों के भौंकने से नींद में पड़ रही खलल
बेहद तनाव-दबाव में हैं लालू; यूं ही नहीं कुत्तों के भौंकने से नींद में पड़ रही खलल

रांची, प्रभात गोपाल झा। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को रिम्स के कार्डियो विंग में कुत्ते के भौंकने से नींद में लगातार खलल पड़ने की शिकायत के बाद गुरुवार को पेइंग वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। ऐसे में एक अहम सवाल यह है कि बड़ी संख्या में लोग कुत्ते पालते हैं। इसके साथ ही हर इलाके में आवारा कुत्तों की भरमार रहती है जो अक्सर भौंकते भी हैं। इसके बावजूद लोग आराम से सो जाते हैं। ऐसे में यह सवाल लाजिमी है कि आखिर कुत्तों के भौंकने की आवाज से राजद सुप्रीमो लालू यादव की नींद में खलल क्यों पड़ी? न्यूरोलॉजिस्ट डॉ.आरके झा कहते हैं कि अगर मन अशात हो और एंग्जाइटी (व्यग्रता) से भरा हो, तो कुत्ते की आवाज से परेशान होना स्वाभाविक है। इससे तनावग्रस्त व्यक्ति की नींद उचट जाती है।

loksabha election banner

न्यूरो साइकियाट्रिस्ट डॉ. पवन कुमार वर्णवाल ने बताया कि कुत्ते के भौंकने की आवाज से साधारण व्यक्ति की नींद पर भी थोड़ा असर पड़ता है। अगर नींद हल्की हो तो खुल जाएगी। जब व्यक्ति तनाव और दबाव में होता है, तो समस्या बढ़ जाती है। स्ट्रेस के दौरान दिमाग में हलचल बनी रहती है और आदमी सोचता रहता है, ऐसे में कुत्ते के भौंकने से व्यक्ति की तंद्रा का भंग होना स्वाभाविक है। लालू फिलहाल दबाव में हैं। कई बीमारियों का इलाज चल रहा है, तो तनाव या दबाव में रहने के कारण उन्हें आसपास कुत्तों की भौंकने की आवाज से समस्या हो रही होगी।

नर्वस और इंडोक्राइन सिस्टम तनाव को करता है नियंत्रित : मनोचिकित्सकों के अनुसार शरीर के सभी अंग, जो हमारे चेतन के नियंत्रण से बाहर रहते हैं, एक साथ नर्व सेल से जुड़े रहते हैं। उन्हें ऑटोनॉमिक नर्वस सिस्टम कहते हैं। जब भी हम कुत्ते के भौंकने की आवाज सुनते हैं, तो हम चौंक जाते हैं। हमारे शरीर में तात्कालिक तौर पर सक्रियता आ जाती है और तनाव महसूस होता है। यह हमें इसलिए महसूस होता है, क्योंकि ऑटोनॉमस नर्वस सिस्टम हमारे शरीर की आतरिक प्रतिक्रिया को बढ़ा देता है। हम तनाव महसूस करने लगते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.