रांची, जासं। Jharkhand Corona अगर सूखी खांसी के साथ सिर दर्द और बुखार है तो ये कोराना के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे व्यक्ति को छठवें दिन से छींक आना शुरू हो जाता है। साथ ही बलगम भी निकलता है। इसके बाद बदन दर्द और फिर सांस लेने में परेशानी शुरू हो जाती है। ये बातें गुरुवार को दैनिक जागरण की ओर से आयोजित प्रश्न पहर कार्यक्रम में बीएयू के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. यूएस वर्मा ने कही।

उन्होंने कहा कि मौसम बदलने के कारण भी कुछ लोगों को सर्दी जुकाम हो रहा है। इसलिए अगर आप बाहर से नहीं आएं हैैं, सोशल डिस्टेंस को मेंटेन कर रहे हैं और हाइजीन का पूरा ख्याल रख रहे हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपने इनका पालन नहीं किया है और सर्दी जुकाम सामान्य नहीं लग रहा है, तो अवश्य जांच कराएं। कार्यक्रम के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों से लोगों ने फोन कर कोरोना के संक्रमण से बचाव व इससे जुड़़ी जानकारियां लीं।

जंक फूड और ठंडे खाद्य पदार्थ न खाएं

डॉ. यूएस वर्मा ने कहा कि ऐसी परिस्थिति में जितना हो सके लोगों को ठंडे खाद्य पदार्थ जैसे केला, दही आदि खाने से बचना चाहिए। इसकी जगह विटामीन युक्त व पौष्टिक खाना खाना चाहिए। प्रश्न पहर में जामताड़ा के अजय कुमार, चतरा के कुमार अनुज, लोकोबाजार से विजय कुमार, जमशेदपुर से मीना, गिरीडीह से नवरत्न आदि कई लोगों ने फोन कर अपने सवाल पूछे।

सवाल-जवाब

किस तरह का खानपान स्वास्थ्य के लिए बेहतर रहेगा। -ललन पांडेय, डालटनगंज।

ठंडे खाद्य पदार्थों से परहेज करें। जैसे दही, केला, संतरा आदि। इनकी जगह अधिक से अधिक गर्म खाने खाएं। घर का खाना खाएं। जंक फूड से बचें। सादा, संतुलित, सुपाच्य और पौष्टिक आहार लें। इसके साथ-साथ दिनभर में कम से कम तीन से चार लीटर पानी पीएं।

कोरोना के क्या लक्षण हैं। -अनुप अग्रवाल, रामगढ़।

कोरोना से संक्रमित लोगों को पहले पांच दिन से सूखी खांसी के साथ सिर दर्द और बुखार रहता है। इसके बाद सर्दी जुकाम और छींक आनी शुरू हो जाती है। फिर बदन दर्द और सांस लेने में तकलीफ शुरू होती है। ऐसे लक्षण वाले मरीजों का टेस्ट पॉजिटिव आता है। हालांकि अभी तक कोरोना संक्रमण के एक भी केस झारखंड में नहीं पाया गया है।

कोरोना के संक्रमण से कैसे बचा जा सकता है। -सुनंदा देवी, हरमू।

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथों को साबुन से धोएं। मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा सोशल डिस्टेंस मेंटेन करें। घर में रहें, बाहर ना जाएं। अगर आप इन सबका पालन कर रहे हैं, तो आपको कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है।

सामान्य खांसी और कोरोना के लक्षण में कैसे अंतर करें। -लालदेव गोप, बोकारो।

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को सूखी खांसी होती है। इसके साथ सिर दर्द और बुखार भी होता है। ऐसा पांच दिन तक रहता है। इसके साथ छींक के साथ बलगम और नाक से पानी आना शुरू हो जाता है। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आप संक्रमित हैं, तो घबराने की बात नहीं है। आप नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जहां जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई वहां जांच कराकर संशय दूर कर सकते हैं।

झारखंड में अभी तो कोई संक्रमित पाया गया है क्या। -दिलीप साहू, गिरीडीह।

नहीं, झारखंड में कोरोना से संक्रमण का एक भी मामला नहीं पाया गया है। लेकिन अगर लॉकडाउन का पालन नही करेंगे। तो आप संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए अधिक से अधिक घर में रहें। कोई अत्यंत जरूरी काम होने पर ही घर से निकलें।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस