कोलेबिरा (सिमडेगा), जासं। सिमडेगा जिले के कोलेबिरा प्रखंड में बिजली की लचर व्यवस्था एवं जर्जर तार जान पर भारी पड़ रही है। शुक्रवार को कोलेबिरा थाना क्षेत्र अंतर्गत अघरमा पंचायत के लरबा ग्राम में टूटे हुए बिजली तार की चपेट में एक बच्चा आ गया। बच्‍चे को बचाने के क्रम में उसके पिता भी चपेट में आ गए। पिता ने अपने पुत्र को बिजली तार से छुड़ा लिया, परंतु खुद को नहीं बचा सके।

बिजली का एलटी तार स्टेट हाइवे से महज 300 मीटर दूर टूटा हुआ था। इसी क्रम में लरबा गांव का रहने वाला 9 वर्षीय आकाश भोक्ता विद्युत तार से सट गया। यह देखकर उसके पिता पदमन भोक्ता अपने बेटे को विद्युत प्रवाहित तार से छुड़ाने के लिए गए। इस क्रम में वे भी चपेट में आ गए। हालांकि उसका पुत्र आकाश तार की चपेट से मुक्‍त हो गया। तार से छूटने के पश्चात तुरंत दौड़कर गांव वालों को जानकारी दी। तत्पश्चात ग्रामीणों के सहयोग से उन्हें कोलेबिरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया।

यहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बाद में सूचना मिलने के बाद कोलेबिरा पुलिस शव को कब्जे में लेते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दी। इधर विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता विश्वेश्वर मरांडी से जब इस घटना के संदर्भ में बात की गई तो उन्होंने बताया कि उन्हें भी घटना की सूचना मिली है। मृतक के आश्रित को प्रावधान के तहत दो लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

Edited By: Sujeet Kumar Suman