Move to Jagran APP

टोल प्लाजा पर फास्टैग जरूरी वरना भरना होगा जुर्माना, अपने वाहन के लिए ऐसे खरीदें FASTag

FASTag at Toll Plaza रांची के ओरमांझी टोल प्लाजा पर फास्टैग खरीदने वालों की भीड़ लग रही है। एसबीआइ का फास्टैग सबसे अधिक बिक रहा है। टोल ब्रिज पर एसबीआइ ने अपनी कैनोपी लगाई है। फास्‍टैग न होने पर दोगुना टोल देना होगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 01:19 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 01:25 PM (IST)
टोल प्लाजा पर फास्टैग जरूरी वरना भरना होगा जुर्माना, अपने वाहन के लिए ऐसे खरीदें FASTag
FASTag फास्‍टैग अब सभी वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

रांची, जासं। सभी टोल प्लाजा पर सोमवार की रात 12 बजे से फास्टैग जरूरी हो जाएगा। परिवहन मंत्रालय के अनुसार अब इसे सभी वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। टोल प्लाजा से गुजरने वाले सभी वाहनों को फास्टैग लगाना होगा। जिन वाहनों में फास्टैग नहीं होगा, उनसे जुर्माना वसूला जाएगा। उन्हें दोगुना टोल देना होगा। फास्टैग लगे वाहनों को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होगी।

loksabha election banner

क्या है फास्टैग

फास्टैग एक स्टीकर है जिसे चालकों को अपने वाहन पर चिपकाना है। टोल पर क्रासिंग के दौरान डिवाइस रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी की मदद से टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर से कनेक्ट होता है। इसके बाद फास्टैग से जुड़े अकाउंट से खुद ब खुद टोल की रकम कट जाएगी। इससे वाहन चालकों को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होगी।

टोल प्लाजा के पास मिल जाएंगे फास्टैग

अगर आपके पास फास्टैग नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। ओरमांझी टोल प्लाजा के करीब ही फास्टैग मिल जाएंगे। यहां पेटीएम के अलावा एसबीआइ समेत अन्य कई बैंकों के फास्टैग बिक रहे हैं। टोल प्लाजा पर 250 रुपये में ही फास्टैग मिल रहा है। ये फास्टैग पेटीएम का है। पेटीएम कर्मी ने बताया कि उनके फास्टैग में 100 रुपये लगाने का मेहनताना है और बाकी 150 रुपये का बैलेंस दिया जा रहा है। इस फास्टैग का फायदा यह है कि यह ऑफलाइन है और लगाने के फौरन बाद ही टोल पर इसका उपयोग किया जा सकता है। यहां फास्टैग बेचने वाले बताते हैं कि रोज तकरीबन 300 वाहनों में फास्टैग लगाए जा रहे हैं। टोल प्लाजा के पास कुछ युवक भी फास्टैग बेच रहे हैं। ये युवक विभिन्न एजेंसियों के फास्टैग खरीद कर बेच रहे हैं। युवकों का कहना है कि वे 50 रुपये में फास्टैग खरीदते हैं और इतने ही रुपये इसे लगाने का मेहनताना लेते हैं।

एक ही फास्टैग से जुड़ेंगी ट्रांसपोर्टर की गाड़‍ियां

एक साथ कई व्यावसायिक वाहनों का फास्टैग कोई भी ट्रैवल एजेंसी या ट्रांसपोर्टर खरीद सकता है। ट्रांसपोर्टर को इसके लिए एक फास्टैग खरीदना है। बाकी उसकी सारी गाड़‍ियां इसी फास्टैग से जुड़ जाएंगी। ट्रांसपोर्टर के बैंक अकाउंट को इस फास्टैग से जोड़ा जाएगा। टोल टैक्‍स ट्रांसपोर्टर के बैंक खाते से खुद ब खुद कट जाता है।

बैंकों के फास्टैग पर ज्यादा भरोसा कर रहे लोग

ओरमांझी टोल प्लाजा में इंडसइंड बैंक का फास्टैग 500 रुपये में मिल रहा है। इंडसइंड के बैंक कर्मी का कहना है कि इसमें से 100 रुपये फास्टैग लगाने का और 200 रुपये सिक्योरिटी मनी के तौर पर लिए जाते हैं। 200 रुपये फास्टैग अकाउंट में रहेगा। इस फास्टैग में अगर बैलेंस नहीं है तो भी ये टोल प्लाजा पार करा देगा और आपका अकाउंट माइनस में चला जाएगा। जब आप फास्टैग रिचार्ज कराएंगे तो ये रकम अकाउंट से कट जाएगी। इससे फास्टैग में रिचार्ज फौरन हो जाएगा। एसबीआइ का फास्टैग सबसे अधिक बिक रहा है। टोल ब्रिज पर एसबीआइ ने भी अपनी कैनोपी लगाई है। एसबीआइ का फास्टैग बेचने वाले कर्मी ने बताया कि उनका फास्टैग 500 रुपये का है। इस फास्टैग को लेने में 200 रुपये सिक्योरिटी मनी और 100 रुपये मेन बैलेंस मिलते हैं। बाकी टैग लगाने के लिए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.