Move to Jagran APP

Facebook करेगा 5000 आदिवासी महिलाओं को प्रशिक्षित Ranchi News

Young Digital Leaders. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने गोल कार्यक्रम के दूसरे चरण की घोषणा की। महिलाओं को डिजिटल साक्षरता उद्यमशीलता आदि की जानकारी दी जाएगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 09:16 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 09:16 PM (IST)
Facebook करेगा 5000 आदिवासी महिलाओं को प्रशिक्षित Ranchi News
Facebook करेगा 5000 आदिवासी महिलाओं को प्रशिक्षित Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने गोल (गोइंग ऑनलाइन एज लीडर्स) के दूसरे चरण की शुरुआत की। इसका उद्देश्य देश के आदिवासी महिलाओं को अपने समुदाय के लिए ग्रामस्तरीय डिजिटल यंग लीडर्स बनने के लिए प्रेरित करना है। मार्च में शुरू किए गए 'गोल' कार्यक्रम में आदिवासी इलाकों की पिछड़ी महिलाओं को कारोबार, फैशन और कला के क्षेत्र में डिजिटल और जीवन कौशल सीखने का मौका देता है।

loksabha election banner

जनजातीय मंत्रालय फेसबुक के साथ मिलकर दूसरे चरण में आदिवासी बहुल जिलों के पांच हजार महिलाओं को डिजिटल कौशल सिखाएगा। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर महिलाओं को उपकरण के साथ प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, ताकि तकनीक का प्रयोग करते हुए वे अपना मुकाम हासिल कर पाएं। महिलाओं को डिजिटल साक्षरता, उद्यमशीलता और ऑनलाइन सुरक्षा आदि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

जनजातीय मंत्रालय जिला प्रशासन और अन्य सरकारी संस्थाओं के साथ मिलकर काम करेगा, ताकि फेलोशिप के साथ प्रशिक्षित महिलाओं की मदद की जा सके। 125 से अधिक महिलाओं ने इसके लिए पंजीकरण कराया है। इनमें से अधिसंख्य अब अपने समुदायों की समस्याओं को उजागर करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रही हैं और उन्होंने अपना व्यवसाय स्थापित करने की इच्छा भी जाहिर की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.