Move to Jagran APP

Electricity Crisis: कोडरमा के झुमरीतिलैया में बिजली संकट से लोग बेहाल... आंदोलन के लिए विद्युत कार्यालय पहुंचे शहरवासी

Electricity Crisis in Jharkhand झारखंड के कोडरमा के झुमरीतिलैया में बिजली संकट से लोगों का हाल बेहाल है। स्थिति यह है कि डीवीसी महज आधे से 1 घंटे के बाद 2 घंटे की कटौती कर रहा है। शहरवासी आज आंदोलन के लिए विद्युत कार्यालय पहुंचे है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 12:54 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 12:55 PM (IST)
Electricity Crisis: कोडरमा के झुमरीतिलैया में बिजली संकट से लोग बेहाल... आंदोलन के लिए विद्युत कार्यालय पहुंचे शहरवासी
Electricity Crisis in Jharkhand: कोडरमा के झुमरीतिलैया में बिजली संकट से लोग बेहाल... आंदोलन के लिए विद्युत कार्यालय पहुंचे शहरवासी।

झुमरीतिलैया, जासं। Electricity Crisis in Jharkhand उमस भरी गर्मी में बिजली कटौती लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। कोडरमा के झुमरीतिलैया शहर का यह हाल है कि शनिवार की रात्रि से ही बिजली की कटौती का सामना नगर वासियों को करना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि महज आधे से 1 घंटे के बाद 2 घंटे की कटौती डीवीसी कर रहा है। बिजली कटौती की परेशानी से शहरवासी आंदोलन के लिए आज विद्युत कार्यालय पहुंचे।

loksabha election banner

बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार सिंह ने बताया कि डीवीसी केटीपीएस में बॉयलर का ट्यूब लीकेज होने की वजह से पावर उत्पादन और सप्लाई प्रभावित हुई है, ऐसे में बिजली कटौती जारी है। बॉयलर लीकेज होने से केटीपीएस की एक यूनिट से 500 मेगावाट विद्युत उत्पादन ठप है।

उन्होंने कहा कि 29 जून की शाम तक ट्यूब लीकेज का कार्य पूरा होने की संभावना है। बिजली कटौती का असर डीवीसी के पूरे कमांड एरिया में है। बॉयलर का लीकेज दुरुस्त होने के बाद अघोषित बिजली कटौती से जनता को राहत मिलेगी। इधर शहरवासियों के अलावा व्यवसायिक एवं घरेलू गतिविधि पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। कुल मिलाकर शहर को 4 से 6 घंटे ही विद्युत आपूर्ति मिल पा रही है। ऐसी स्थिति में इनवर्टर के साथ-साथ मोबाइल भी चार्ज नहीं हो पा रहा है। विद्युत विभाग लोड मेंटेनेंस को लेकर भी फीडर बंद कर रहा है।

वहीं बरसात को देखते हुए विद्युत विभाग पेड़ों की कटाई करने में भी जुटी है, ऐसे में विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई। इधर विद्युत कटौती की वजह से पेयजल आपूर्ति भी बाधित हो रही है। इस भीषण गर्मी में जहां लोगों के बदन में पसीने निकल रहे हैं, वही पानी नहीं मिलने की वजह से कंठ सुख जा रहा है। भीषण गर्मी की वजह से तालाब और कुएं सूख गए हैं।

पेयजल और विद्युत कटौती की वजह से लोग इंटरनेट मीडिया पर प्रशासन और सरकार पर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं। जनता केंद्र और राज्य सरकार दोनों को दोषी बता रहे। नप के निवर्तमान अध्यक्ष प्रकाश राम ने इसकी टिप्पणी पर अधिकारियों पर दोष मढ़े। जिलेभर में केवल झुमरीतिलैया और चंदवारा को छोड़कर अन्य जगह विद्युत आपूर्ति 15 से 16 घंटे उपलब्ध हो रही है।

बताया जाता है कि झुमरीतलैया के विशुनपुर रोड के डीवीसी सब स्टेशन से ग्रिड के जरिए कोडरमा शहर को विद्युत मिल रही है। कोडरमा में विधायक, डीसी, एसपी व अन्य अधिकारियों को भी विद्युत सही तरह से मिलने पर इनकी ओर से कोई एक्शन नहीं है। जबकि शहर को निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए डीबीसी के केटीपीएस से 25 मेगा वाट बिजली अलग की गई थी और इसमें कोई सुधार नहीं आया। वहीं विद्युत व्यवस्था गर्मी में भी लोगों को बेहाल करके रखी है। इधर मंगलवार को विशाल भदानी के नेतृत्व में शहर के आम लोगों के साथ विद्युत विभाग के वरीय अधिकारियों से मिलकर बिजली सुधार के लिए ज्ञापन सौंपा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.