Move to Jagran APP

थमा चुनावी प्रचार-प्रसार शोर, मतदान कल

रांची लोकसभा सीट के लिए शनिवार चार बजे से चुनाव प्रचार-प्रसार का शोर थम गया। कल वोटिंग होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 May 2019 05:31 AM (IST)Updated: Sun, 05 May 2019 06:32 AM (IST)
थमा चुनावी प्रचार-प्रसार शोर, मतदान कल
थमा चुनावी प्रचार-प्रसार शोर, मतदान कल

जागरण संवाददाता, रांची : रांची लोकसभा सीट के लिए शनिवार चार बजे से चुनाव प्रचार-प्रसार का शोर थम गया। ऑटो, रिक्शा व वाहनों पर लगे लाउडस्पीकरों की गली और मोहल्लों में गूंज एकदम शांत हो गई। कई प्रत्याशियों के शहर में लगे होर्डिग और बैनरों को उतार लिया गया। संसदीय क्षेत्र के लिए सोमवार को मतदान होगा। सुबह सात बजे से दोपहर चार बजे तक मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। इसके लिए जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी लगभग पूरी कर ली है। नक्सल प्रभावित इलाकों में स्थित बूथों के लिए शनिवार को ही मतदानकर्मियों को रवाना कर दिया गया। वहीं अन्य जगहों के लिए पोलिंग पार्टियों के लिए रविवार को रवाना किया जाएगा।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन पदाधिकारी राय महिमापत रे ने बताया कि राची संसदीय क्षेत्र में मॉडल बूथों की संख्या 176 है, जिनमें 21 महिला बूथ हैं। साथ ही 253 बूथों की वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है। सभी रिजर्व ईवीएम की ट्रैकिंग जीपीएस से की जा रही है, जिससे किसी भी परिस्थिति में ईवीएम फिक्स रूट से बाहर ना जाए।

वरीय पुलिस अधीक्षक अनीश गुप्ता ने बताया कि सभी बूथ पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। स्टैटिक फोर्स की प्रतिनियुक्ति हर बूथ पर की गई है। अति संवेदनशील, उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है। जोनल के साथ क्विक रिएक्शन टीम रहेगी, सुपर जोनल मजिस्ट्रेट के साथ सीनियर पुलिस ऑफिसर तैनात रहेंगे। पंडरा बाजार समिति स्थित स्ट्रांग रूम के बारे में अनीश गुप्ता ने बताया कि इसके लिए रुट चिह्नित किया गया है। पोलिंग पार्टिया निर्धारित रुट से ही बाजार समिति पहुंचेंगी। यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो इसके लिए एसपी ट्रैफिक की ओर से व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

----------------------------

वोट करने की अपील

रांची लोकसभा के लिए निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान हो इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से हरसंभव प्रयास किए गए हैं। 6 मई को मैं वोट करूंगा, आप भी जरूर वोट करें।

राय महिमापत रे, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त

-----------

मतदाता बिना भय के 6 मई को राष्ट्र निर्माण में मतदान के लिए अपने-अपने घरों से निकलें। जिला प्रशासन और पुलिस लोगों के सहयोग और सुरक्षा के लिए तत्पर है।

अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची बॉक्स में :::::: राची संसदीय क्षेत्र एक नजर में

- कुल प्रत्याशी 20

- मतदाताओं की कुल संख्या 19,10,955

- पुरुष मतदाता 9,98,392

- महिला मतदाता 9,12,510

- अन्य मतदाता 53

- कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2376

- चुनाव कार्य में 285 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 51 जोनल मजिस्ट्रेट एवं 403 माइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.