Move to Jagran APP

सीएम हेमंत के चहेते पंकज को मदद पहुंचाने वालों पर इडी करेगी कार्रवाइ, जेल प्रशासन पर भी उठाया सवाल

तबीयत बिगड़ने के साथ रांची रिम्‍स में भर्ती हुए पंकज मिश्रा को डिस्चार्ज किए जाने के बावजूद जेल प्रशासन उसे नहीं ले जा रहा है। अस्‍पताल में पंकज को सारी सुविधाएं मिल रही हैं। जेल प्रशासन की इस विवशता ने इडी के कान खड़े कर दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Mon, 05 Dec 2022 10:44 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 10:44 AM (IST)
सीएम हेमंत के चहेते पंकज को मदद पहुंचाने वालों पर इडी करेगी कार्रवाइ, जेल प्रशासन पर भी उठाया सवाल
पंकज को मदद पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाइ की तैयारी में जुटी इडी

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। मुख्यमंत्री के बरहेट विधानसभा क्षेत्र (Barhait assembly constituency) के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा (Pankaj Mishra) को रिम्स (RIMS) में मदद पहुंचाने वालों के खिलाफ ईडी कार्रवाई करेगी। इस प्रकरण में रिम्स, जेल प्रशासन (Cell administration) और रांची पुलिस (Ranchi Police) की कार्यप्रणाली संदेह के घेरे में है। रविवार को पंकज मिश्रा को रिम्स से डिस्चार्ज किए जाने संबंधित जानकारी इडी (Enforcement Directorate) ने ली। रविवार के अवकाश के कारण इडी को दस्तावेज नहीं मिल सके। सोमवार को इडी रिम्स से दस्तावेज लेगी। रिम्स से पंकज को ले जाने की चिकित्सकों की अनुशंसा के बावजूद उसे जेल प्रशासन नहीं ले जा रहा है। इस बात ने ईडी के कान खड़े कर दिए हैं।

loksabha election banner

डिस्‍चार्ज के बाद भी रिम्‍स में रूका है पंकज

पंकज व जेल प्रशासन की मिलीभगत की आशंका को देखते हुए इडी की टीम रविवार को रिम्स पहुंची और पंकज के स्वास्थ्य की जानकारी ली। रिम्स से ईडी को जानकारी मिली कि उसे रिम्स से बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा (Birsa Munda Central Jail) में शिफ्ट करने संबंधित अनुशंसाएं होने के बावजूद जेल प्रशासन उसे रिम्स में ही छोड़े हुए है। अब इडी इस पूरे प्रकरण को लेकर जेल प्रशासन के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की तैयारी में है।

Jharkhand News: हेमंत के चहेते की बिगड़ी हालत, पंकज मिश्रा रांची रिम्स में भर्ती, पेट दर्द की शिकायत

पंकज को मदद पहुंचाने वालों पर इडी की नजर

इडी की विशेष अदालत से कार्रवाई की मांग के लिए इडी याचिका दाखिल कर सकती है। ईडी को सबूत मिले हैं कि रिम्स में पंकज को वह सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, जो जेल मैनुअल के विरुद्ध हैं। पंकज मिश्रा को कहां-कहां से मिल रही मदद, इस पर इडी की नजर है। इडी इस बात को लेकर गंभीर है कि पंकज मिश्रा को मदद पहुंचाने में कौन-कौन तंत्र काम कर रहा है। जेल में जेल प्रशासन और जेल के बाहर जेल प्रशासन से लेकर सुरक्षा देने वाली रांची पुलिस की भूमिका की भी जांच चल रही है।

आपस में ही उलझ रहा रिम्स और जेल प्रशासन

पंकज मिश्रा को पुलिस केंद्रीय मनोचिकित्सा संस्थान (सीआइपी) के नशामुक्ति केंद्र नहीं ले जा रही है। इस मामले में रिम्स और जेल प्रशासन अब आपस में ही उलझ रहे हैं। रिम्स अधीक्षक डा. हीरेंद्र बिरुआ (RIMS Superintendent Dr. Hirendra Birua) ने बताया कि पंकज को सीआइपी नशा मुक्ति केंद्र रेफर कर दिया गया है। जेल अधीक्षक हामिद अख्तर (Hamid Akhtar) ने पंकज मिश्रा को सीआइपी नशा मुक्ति केंद्र रेफर किए जाने की सूचना से इनकार किया।

Jharkhand News: पंकज मिश्रा ने रिम्स में इलाज के दौरान जमकर उड़ाई नियमों की धज्जियां, ईडी का बड़ा खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.