Move to Jagran APP

Gold Smuggling: झारखंड-छत्तीसगढ़ के 22 ठिकानों पर ईडी का छापा, 1.41 करोड़ नकदी व करोड़ों के जेवरात जब्त

Enforcement Directorate Raid विदेशी सोना-चांदी तस्करी मामला। म्यांमार से बांग्लादेश फिर कोलकाता के रास्ते रायपुर पहुंचता था विदेशी सोना व अन्य कीमती धातु। तीन दिनों की छापेमारी में 16.655 किलोग्राम सोने के गहने 671.77 किलोग्राम चांदी जब्त। ईडी की बड़ी कार्रवाई।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 09:30 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 09:32 PM (IST)
Gold Smuggling: झारखंड-छत्तीसगढ़ के 22 ठिकानों पर ईडी का छापा, 1.41 करोड़ नकदी व करोड़ों के जेवरात जब्त
Gold Smuggling In India: ईडी ने छापेमारी कर झारखंड छत्तीसगढ़ से सोना और करोड़ों रुपये नकद बरामद किया है।

रांची, राज्य ब्यूरो। बांग्लादेश से कोलकाता के रास्ते रायपुर तक अवैध तरीके से विदेशी सोना व अन्य धातु की तस्करी के मामले में ईडी ने तीन दिनों तक झारखंड के एक व छत्तीसगढ़ के 21 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। इस छापेमारी में ईडी ने 1.41 करोड़ रुपये नकदी के अलावा 16.655 किलोग्राम सोने के जेवरात व बिस्कुट तथा 671.77 किलोग्राम चांदी की बरामदगी की है।

loksabha election banner

ऐसे ईडी को पता चला इस धंधे के बारे में

ईडी ने संबंधित ठिकानों से सोने-चांदी की खरीद-बिक्री से संबंधित दस्तावेज व अन्य डिजिटल उपकरण भी जब्त किया है। इस पूरे प्रकरण में मनी लांड्रिंग अधिनियम के तहत ईडी का अनुसंधान जारी है। ईडी को छानबीन में पता चला है कि विदेशी सोना म्यांमार से बांग्लादेश पहुंचता था, जहां से कोलकाता और कोलकाता से सड़क मार्ग से विभिन्न राज्यों से होकर छत्तीसगढ़ पहुंचता था। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की शिकायत पर ईडी ने अवैध तरीके से सोना व अन्य कीमती पत्थरों की तस्करी मामले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान शुरू किया था। तब अवैध तरीके से विदेशी सोना के साथ एक व्यक्ति पकड़ा गया था। उस व्यक्ति ने पूछताछ में बताया था कि उसने बांग्लादेश से भारत में तस्करी के माध्यम से सोना पहुंचाया है और उसे अवैध तरीके से कोलकाता से रायपुर में विजय कुमार बैद उर्फ विक्की व अन्य को पहुंचाना था।

बड़ा गिरोह म्यांमार से मंगाता था सोना

इस मामले में कई अलग-अलग केस भी दर्ज किए गए थे। अनुसंधान के दौरान ईडी को जानकारी मिली कि छत्तीसगढ़ व आसपास के राज्यों में बड़े पैमाने पर तस्करी करने वाला गिरोह सक्रिय है। इस गिरोह के तस्करी रूट पर भी ईडी ने अनुसंधान किया तो पता चला कि पूरा गिरोह विदेशी सोना को म्यांमार में लेता है। म्यांमार से यह बांग्लादेश पहुंचता है। वहां से बंगाल में तस्करी होता है। यहां से सड़क व रेल मार्ग से तस्करी का सोना व कीमती पत्थर छत्तीसगढ़ पहुंचता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.