Move to Jagran APP

Jharkhand: ED के अधिकारियों ने पूछा विशाल के यहां कैसे पहुंची सरकारी फाइलें, एक्का ने कहा - चेक कर बता पाएंगे

राजीव अरुण एक्का ईडी के दूसरे समन पर पूछताछ के लिए सोमवार को पहुंचे। पहले ईडी ने उन्हें 15 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन उन्होंने विधानसभा के बजट सत्र में व्यस्तता का हवाला देकर समय देने का आग्रह किया था।

By Dilip KumarEdited By: Narender SanwariyaPublished: Tue, 28 Mar 2023 03:30 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 03:30 AM (IST)
Jharkhand: ED के अधिकारियों ने पूछा विशाल के यहां कैसे पहुंची सरकारी फाइलें, एक्का ने कहा - चेक कर बता पाएंगे
ED के अधिकारियों ने पूछा विशाल के यहां कैसे पहुंची सरकारी फाइलें, एक्का ने कहा - चेक कर बता पाएंगे

रांची, राज्य ब्यूरो। संताल में 1000 करोड़ के अवैध खनन मामले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पूर्व प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का से पूछताछ की। एक्का ईडी के दूसरे समन पर पहुंचे थे। उनसे ईडी ने दिनभर पूछताछ की। जानकारी के मुताबिक, किसी भी प्रश्न का उन्होंने संतोषजनक उत्तर नहीं दिया। ईडी उन्हें दोबारा समन कर सकती है।

loksabha election banner

ईडी ने उनसे नेताओं व नौकरशाहों के राजदार तथा कालेधन के निवेशक विशाल चौधरी से संबंधों पर भी सवाल किया। विशाल के मोबाइल से बरामद वीडियो भी उन्हें दिखाया गया, जिसमें वे मौजूद हैं। उनसे विशाल के यहां से बरामद ट्रांसफर-पोस्टिंग व भुगतान से संबंधित कागजातों पर भी सवाल किया गया, लेकिन वे किसी भी प्रश्न का संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके। विशाल के घर से सरकारी फाइलों की बरामदगी के सवाल पर राजीव अरुण एक्का ने कहा कि ये फाइलें वहां कैसे पहुंची, यह उन्हें नहीं पता है। जांच के बाद ही कुछ बता पाएंगे।

गौरतलब है कि विशाल चौधरी पहले से ही ईडी जांच की जद में है। उसे बिना ईडी के इजाजत के देश छोड़ने की मनाही है। पूर्व में ईडी उससे जुड़े ठिकाने पर भी छापेमारी कर चुकी है, जहां मनी लांड्रिंग से संबंधित कई ठोस सबूत मिले थे। कुछ दिन पहले भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने भी राजीव अरुण एक्का से संबंधित एक वीडियो क्लिप जारी किया था, जिसे विशाल चौधरी के कार्यालय का बताया गया। उस वीडियो क्लिप में राजीव अरुण एक्का सरकारी फाइलें पढ़ते दिख रहे हैं। पैसों के लेनदेन की भी बात हो रही है। ईडी ने पूछताछ के दौरान इससे संबंधित सवाल किए, लेकिन एक्का संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाए।

अब आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की तैयारी

ईडी सूत्रों के अनुसार, वरिष्ठ आइएएस अधिकारी राजीव अरुण एक्का ने किसी भी प्रश्न का संतोषजनक जवाब नहीं दिया। अब मनी लांड्रिंग के संदिग्ध विशाल चौधरी के सामने राजीव अरुण एक्का को बैठाकर पूछताछ करने की तैयारी है। इसके लिए बहुत जल्द दोनों को समन किया जाएगा।

दूसरे समन पर पूछताछ के लिए पहुंचे

राजीव अरुण एक्का ईडी के दूसरे समन पर पूछताछ के लिए सोमवार को पहुंचे। पहले ईडी ने उन्हें 15 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन उन्होंने विधानसभा के बजट सत्र में व्यस्तता का हवाला देकर समय देने का आग्रह किया था। इसके बाद ईडी ने दूसरा समन जारी कर उन्हें 27 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.