Move to Jagran APP

Dussehra 2022: रांची शहर में पांच जगह होगा रावण दहन, मोरहाबादी मैदान में सबसे बड़ा आयोजन

Dussehra In Ranchi रांची में दशहरा पर रावण दहन का भव्य कार्यक्रम है। मोरहाबादी मैदान में भव्य तैयारी की गई है। यहां सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध किए गए हैं। बड़ी संख्या में पुलिस जवानों की तैनाती की गई है। डीसी व एसएसपी ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया।

By Jagran NewsEdited By: M EkhlaquePublished: Tue, 04 Oct 2022 09:32 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 09:33 PM (IST)
Dussehra 2022: रांची शहर में पांच जगह होगा रावण दहन, मोरहाबादी मैदान में सबसे बड़ा आयोजन
Dussehra 2022: रांची के मोरहाबादी मैदान में रावण दहन की तैयारी।

रांची, जागरण संवाददाता। Dussehra In Ranchi Jharkhand रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने मंगलवार को रांची में विभिन्न स्थानों पर रावण दहन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। आला अधिकारियों ने मोरहाबादी, अरगोड़ा, एचईसी शालीमार, तुपुदाना में होने वाले रावण दहन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेते हुए सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से बेहतर व्यवस्था के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त रांची राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि इस वर्ष रांची में पांच स्थानों पर रावण दहन कार्यक्रम प्रायोजित है। मोरहाबादी, अरगोड़ा, एचईसी शालीमार, हुंडरू और तुपुदाना में कई वर्षों से रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष भी बड़े पैमाने पर रावण दहन कार्यक्रम की तैयारी की गई है।

loksabha election banner

विशेषज्ञों की देखरेख में आतिशबाजी होगी

निरीक्षण के दौरान उपायुक्त रांची ने सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि रावण दहन के कार्यक्रम को लेकर पुलिस फोर्स और मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। साथ ही वीवीआईपी मूवमेंट को लेकर ट्रैफिक लाइनिंग भी पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि जहां-जहां रावण दहन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, वहां फायर ब्रिगेड की गाड़ियां उपस्थित रहेंगी। उपायुक्त ने बताया कि रावण दहन कार्यक्रम के दौरान विशेषज्ञों की निगरानी में आतिशबाजी होगी।

6 अक्टूबर को प्रतिमा विसर्जन का अनुरोध

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि प्रशासनिक तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों- मजिस्ट्रेट और पुलिस बलों को उपायुक्त ने पूरी तरह से मुस्तैद रहने का निर्देश दिया ताकि सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की चूक ना हो। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी दुर्गा पूजा समितियों से 6 अक्टूबर को विसर्जन करने का अनुरोध किया। ताकि 7 और 8 अक्टूबर से रांची में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट मैच की तैयारियों को सुचारू रूप से संपादित किया जा सके।

रावण दहन के दिन ट्रैफिक में बदलाव भी

वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने कहा कि रांची में जहां भी रावण दहन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं, वहां बेसिक सिक्योरिटी और सेफ्टी के इंतजाम किए जा रहे हैं। बैरिकेडिंग के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस फ़ोर्स और मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान पुलिस बल और वॉलिंटियर्स के माध्यम से आवश्यक दूरी सुनिश्चित की जाएगी ताकि किसी तरह की अप्रिय स्थिति उत्पन्न ना हो। एसएसपी किशोर कौशल ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग रावण दहन कार्यक्रम में आते हैं इसे लेकर ट्रैफिक प्लान में भी बदलाव किया जाएगा जिसे मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.