रांची, जासं। शनिवार देर रात किशोरगंज स्थित प्रगति क्लब पंडाल में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। आग लगने से पंडाल का मुख्य द्वार और कुछ अन्य भाग जल कर खाक हो गया। हालांकि क्लब और अन्य लोगों की मशक्कत की बदौलत आधे घंटे के भीतर आग पर काबू पा लिया गया। उल्लेखनीय है कि प्रतिमा सहित पंडाल का मुख्य हिस्सा सुरक्षित है।

बिजली वितरण निगम से शॉर्ट सर्किट का कारण पूछने पर पता चला कि बिजली के मेन लाइन में कोई समस्या नहीं हुई। कनेक्शन लेकर पंडाल तक गए तार के कटे होने के कारण आग लगने की संभावना जताई जा रही है। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि रात 2:30 बजे समिति द्वारा सबडिविजन में फोन कर बिजली आपूर्ति रोकने की सूचना मिली। उस वक्त पंडाल के लोगों के द्वारा ही बल्ब लगाने और अन्य कार्य किए जा रहे थे। आग पर काबू पाने के बाद रात के 3:10 बजे दोबारा बिजली आपूर्ति शुरू कर दी गई।

पहले भी लग चुकी है आग : राजधानी के पूजा पंडालों में आग लगने का सिलसिला पुराना है। पहले भी रांची के पूजा पंडाल विभिन्न कारणों से आग की चपेट में आ चुके हैं। पिछले साल ही रातू रोड के पंडाल में लगी आग से विभाग और अन्य लोगों ने शायद कोई सीख नहीं ली है। विभाग की अनदेखी, कनेक्शन की जांच और समिति का गैर जिम्मेदाराना रवैया आगे और भी ऐसे हादसों की ओर इशारा कर रहा है।

Posted By: Alok Shahi