Move to Jagran APP

एयरपोर्ट की ड्रॉप लेन को बनाया जा रहा पार्किंग

रांची : रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट अव्यवस्था का शिकार हो रहा है। नियमों की अवहेलना करके निर्माण किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Apr 2018 10:31 AM (IST)Updated: Thu, 19 Apr 2018 10:31 AM (IST)
एयरपोर्ट की ड्रॉप लेन को बनाया जा रहा पार्किंग
एयरपोर्ट की ड्रॉप लेन को बनाया जा रहा पार्किंग

रांची : रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट अव्यवस्था का शिकार हो रहा है। यहां हर दिन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नियमों का धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। यह सिलसिला वर्षों से चलता आ रहा है। एयरपोर्ट की ड्रॉप लेन पर नियम विरुद्ध घंटों खड़ी दर्जनों गाड़ियां इस बात का पुख्ता सुबूत बयां करती हैं। ड्रॉप लेन पर वाहन खड़ा होने के कारण अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। इस कारण अक्सर हल्ला हंगामा भी होता रहता है। ड्रॉप लेन पर ट्रैफिक बहाल करने को लेकर गार्ड को मशक्कत करनी पड़ती है। गाड़ी हटवाने के दौरान कई बार गार्ड के साथ बदसुलूकी भी की जाती है। गाली गलौज, मारपीट यहां तक कि गार्ड को धमकी तक सहना पड़ती है।

loksabha election banner

मामला बिगड़ने की स्थिति में एयरपोर्ट अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर मामला शांत कराना पड़ता है। लेकिन, समस्या का स्थायी समाधान को लेकर अथॉरिटी की ओर से आज तक कोई ठोस पहल नहीं की गई।

बीआइपी व वीवीआइपी गाड़ियों की दिखती है धमक

नियम अनुसार एयरपोर्ट की ड्रॉप लेन पर यात्री को ड्रॉप करने तक ही किसी वाहन को रुकने की अनुमति होती है। लेकिन, ड्रॉप लेन पर दिन भर पार्किंग की तरह गाड़ियां खड़ी रहती हैं। जिसमें सेना, प्रशासनिक व अन्य विभागों के अधिकारियो, राजनेताओं की गाड़ियों की संख्या अधिक होती है। इस स्थिति में गार्ड भी उनसे पंगा न लेने में ही भलाई समझते हैं, कारण मामला बिगड़ने का डर बना रहता है। ज्ञात हो कि एयरपोर्ट की ड्रॉप लेन में पार्किग निषिद्ध होती है।

नहीं काटा जाता है चालान

ड्रॉप लेन में अतिरिक्त समय तक खड़ा होने वाली गाड़ियों के खिलाफ एएआइ द्वारा कार्रवाई का प्रावधान किया गया है। इसके तहत गाड़ियों का चालान काटा जाना है। लेकिन, रांची एयरपोर्ट पर ऐसा नहीं हो रहा है। वीवीआइपी के अलावा दर्जनों गाड़िया खड़ी हाने के कारण चालान काटने में समस्या उत्पन्न हो रही है। इसके अलावा रांची एयरपोर्ट पर ई-चालान काटने की भी सुविधा नहीं है।

आम गाड़ी चालकों को होती है परेशानी

ड्रॉप लेन पर गाड़ी पार्किंग होने के कारण आम गाड़ी चालकों को परेशानी होती है, जो एयरपोर्ट पर यात्री को ड्रॉप करने आते हैं। गाड़ी को पांच मिनट में यात्रियों को ड्रॉप कर के एग्जिट गेट पर पहुचने की बाध्यता होती है। ड्रॉप लेन जाम होने के कारण गाड़ी को एग्जिट गेट तक पहुचने में पांच मिनट से ज्यादा वक्त लग जाता हे। इस कारण उन्हें पार्किंग शुल्क चुकाना पड़ता है।

'ड्रॉप लेन में जिला प्रशासन के ओर से सुरक्षा बल की तैनाती नहीं की गई है। इस कारण से ड्रॉप लेन पर समस्या उत्पन्न होती है। गाड़ी हटाने के दौरान गार्ड के साथ कई बार अभद्रता भी की जाती है। समस्या के समाधान को लेकर ट्रैफिक एसपी से बात हुई है।'

- मनोज प्रसाद सिंह, टर्मिनल मैनेजर, बिरसा मुंडा एयरपोर्ट रांची ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.