रांची, राज्य ब्यूरो। Tight security arrangements in Jharkhand स्वतंत्रता दिवस पर राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे। असामाजिक तत्व खुशियों में खलल न डालें, इसके लिए पुलिस मुख्यालय से सभी जिलों को अलर्ट जारी किया गया है। नक्सल क्षेत्रों में जहां एक ओऱ गश्त तेज है, वहीं दूसरी ओर संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है। राज्य के सभी होटल, लाज आदि में ठहरने वालों का भी पूरा ब्योरा लिया जा रहा है। कब से वहां ठहरे हैं, किस काम से आए, उनके पहचान पत्र आदि भी देखे जा रहे हैं।

सभी मार्गों पर वाहनों की जांच करने का आदेश

पुलिस मुख्यालय ने जिलों को जारी दिशा-निर्देश में बताया है कि सभी जिलों में मंत्री, विधायक व अन्य वरीय पदाधिकारी जहां झंडारोहण करेंगे, वहां आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा पुख्ता रखें। ऐसे सभी वीआइपी के भ्रमण की पूरी सुरक्षा का अंकेक्षण होना आवश्यक है। समारोह के दौरान या समारोह के पूर्व सुरक्षा सुनिश्चित होगी। सभा स्थल के आस-पास ऊंचे मकान व टावर पर पर्याप्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति होगी। शहर के सभी प्रवेश मार्ग पर वाहनों की जांच होगी। होटल, हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन बस स्टैंड व अन्य विश्राम गृह का सत्यापन करना होगा। सभी अपने-अपने क्षेत्र में ड्रोन आदि से भी निगरानी रखेंगे।

पुराने वाहन खरीदने बेचने वालों का करें सत्यापन

सेकेंड हैंड कार या अन्य वाहन खरीदने-बेचने वालों का भी पूरा सत्यापन करना होगा। प्रस्तावित सभा स्थल पर पूर्व से पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कार्यक्रम समाप्ति तक की जाने की आवश्यकता है। इनका यह दायित्व होगा कि सभा स्थल पर कार्यरत सभी मजदूर ठेकेदार, मिस्त्री, राजनीतिक कार्यकर्ता पर निगरानी रखेंगे। सभा स्थल पर मंच एवं बैरिकेडिंग निर्माण के लिए बांस-बल्ली लगाते वक्त वहां विस्फोटक प्लांट न हो, इसपर भी नजर रखेंगे। इसके अलावा सभा स्थल, कार्यक्रम स्थल व आपातकालीन मार्ग पर ईंट-पत्थर के टुकड़े हटाए जाएंगे।

Edited By: M Ekhlaque