जासं, राची : झारखंड इंटर कालेज शिक्षक संघ के महासचिव डॉ. सुनील सिन्हा ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों से इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्याकन में अंतर जिला परीक्षकों को परेशान न करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दूसरे जिले में रहने के साथ आने-जाने की समस्या है। सभी को अपनी गाड़ी नहीं है ऐसे में एक जिला से दूसरे जिला जाना कठिन कार्य है। उन्होंने कहा कि जैक ने भी शिक्षकों को ऐसे समय में सुविधानुसार मूल्याकन कार्य के लिए निर्देशित किया है।

---

नई तकनीक से पढ़ाने पर दिया जोर

जागरण संवाददाता, राची : डीएवी राची और जमशेदपुर जोन एफ के बैनर तले तीन दिवसीय ऑनलाइन शिक्षक कार्यशाला के दूसरे दिन मंगलवार को विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों ने नई तकनीक से पढ़ाने पर जोर दिया। कार्यशाला में कोरोना को लेकर हुए लॉकडाउन के कारण हुए पढ़ाई के नुकसान और उसके समाधान पर भी चर्चा की गई। डीएवी जोन एफ के निदेशक डॉ. केसी .श्रीवास्तव, डीएवी गाधीनगर, डीएवी कपिल देव, डीएवी बरियातू, डीएवी नीरजा सहाय, डीएवी पुंदाग और डीएवी खूंटी के शिक्षक और प्राचार्य ऑनलाइन मौजूद थे। कार्यशाला दो सत्रों में आयोजित की गई है जिसे तीन श्रेणियों प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक में बाटा गया है।

----

शिक्षकों का भी कराया जाए 50 लाख का बीमा

जासं, राची : राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को शिक्षा विभाग के सचिव से मिलकर शिक्षकों की समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। कहा कि कोरोना कार्य में लगे शिक्षकों का भी 50 लाख रुपये का बीमा कराया जाए। गुमला जिला के शिक्षक स्वर्गीय आमोद शकर के परिवार को बीमा की राशि दी जाए। वर्षो से लंबित प्रोन्नति को अविलंब किया जाए। शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यो से मुक्त करें तभी गुणवत्तायुक्त शिक्षा संभव है। जेपीएससी की ओर से आयोजित सीमित प्रतियोगिता परीक्षाओं में सम्मिलित करने की अनुशसा काíमक विभाग से की जाए। सचिव ने कहा कि प्रोन्नति नियमावली लगभग तैयार है। कोरोना संक्रमण के कारण कुछ प्रक्रियाएं लंबित हैं, जिससे विभाग यथाशीघ्र पूर्ण करने में लगी है, मौके पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक जटाशकर चौधरी भी थे। शिक्षकों की ओर से महासंघ के संयोजक आशुतोष कुमार, अरुण कुमार दास एवं विपिन कुमार दास थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस