Move to Jagran APP

Diwali 2020: स्वदेशी जागरण मंच का आह्वान, दिवाली में विदेशी पटाखों का करें बहिष्कार

Diwali 2020 स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठन मंत्री कश्मीरी लाल ने कहा कि दीपावली पर उनसे खरीदारी करें जो खुद त्योहार मनाते हों। उतने ही पटाखों का इस्तेमाल करें जितने में त्योहार की खुशी मन जाए दिखावे के लिए पटाखे न जलाएं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 08:13 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 08:19 PM (IST)
Diwali 2020: स्वदेशी जागरण मंच का आह्वान, दिवाली में विदेशी पटाखों का करें बहिष्कार
स्वदेशी जागरण मंच के संगठन मंत्री कश्मीरी लाल।

रांची, संजय कुमार। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अनुषांगिक संगठन स्वदेशी जागरण मंच ने लोगों से विदेशी पटाखों का बहिष्कार करने का आह्वान किया है। कहा है कि दीपावाली पर उनसे खरीदारी करें जो खुद त्योहार मनाते हैं। ताकि उनके घरों में भी दीये जल सकें। स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठन मंत्री कश्मीरी लाल ने कहा कि अब भारत में भी एक से एक पटाखे बन रहे हैं। फिर हम विदेशी, खासकर चाइनीज पटाखे क्यों लें।

loksabha election banner

वैसे भी भारतीय पटाखों की तुलना में चाइनीज पटाखे बहुत ही ज्यादा घातक होते हैं। भारतीय पटाखे गुणवत्ता वाले होते है, उनकी मांग विदेश में भी है। फिर थोड़े से पैसे बचाने के नाम पर हम चाइनीज पटाखों को क्यों बढ़ावा दें। हमें इनका पूरी तरह बहिष्कार करना चाहिए। हालांकि यह भी स्पष्ट किया कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए कम से कम पटाखे चलाने चाहिए। उतने ही पटाखों का इस्तेमाल करें जितने में त्योहार की खुशी मन जाए, दिखावे के लिए पटाखे न जलाएं।    

कश्मीरी लाल ने कहा कि चाइनीज पटाखों का बहिष्कार करने के लिए अब समाज के लोग भी आगे आ रहे हैं। पहले संघ विचार से प्रभावित लोग ही चाइनीज पटाखों व झालरों के बहिष्कार का आह्वान करते थे, लेकिन अब ऐसे लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है जो खरीदारी करते समय दुकानदार से पूछते हैं कि ये चाइनीज तो नहीं हैं। व्यापारियों ने भी चाइनीज पटाखा मनाना कम कर दिया है।

घरों में मिट्टी के दीये ही जलाएं

कश्मीरी लाल ने कहा कि दीपावाली में अपने घरों में कुम्हारों द्वारा बनाए गए मिïट्टी के दीये ही जलाएं। चाइनीज दीये व मोमबत्ती का उपयोग किसी भी रूप में नहीं करें। आप जिनसे दीये खरीदते हैं उनको इस दिन का वर्ष भर का इंतजार रहता है। इसी पैसे की आस में किसी को बेटी की शादी करनी रहती है, तो किसी को बच्चे की स्कूल फीस देनी होती है। त्योहार में जो कमाते हैं उससे वर्ष भर उनका परिवार चलता है। आपके पैसे से ऐसे परिवारों का भी घर रौशन हो, यह ध्यान रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.