Move to Jagran APP

Diwali 2020: दिवाली से मूर्तिकारों को बड़ी उम्‍मीदें, तैयार होने लगी गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमाएं

Jharkhand Diwali News थड़पखना में मूर्ति बनाने वाले अजय पाल बताते हैं कि सरकारी आदेश के कारण दुर्गा पूजा में मूर्तियों की बिक्री बुरी तरह से प्रभावित हुई है। ऐसे में अब हमारी आस दिवाली में मां लक्ष्मी गणेश की मूर्ति की बिक्री पर टिकी है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 12:43 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 01:07 PM (IST)
Diwali 2020: दिवाली से मूर्तिकारों को बड़ी उम्‍मीदें, तैयार होने लगी गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमाएं
दीवाली के लिए तैयार गणेश और लक्ष्‍मी की प्रतिमा।

रांची, जासं। दीपावली के आगमन को देखते हो तैयारियां शुरू हो गई हैं। मूर्तिकार छोटी-छोटी गणेश लक्ष्मी की प्रतिमाओं का निर्माण करने में जुट गए हैं। इस बार पिछले वर्षों की अपेक्षा मां काली की प्रतिमा अभी छोटी बन रही है। दुर्गा पूजा पर बड़ी प्रतिमाओं को लेकर प्रशासन के निर्देश को ध्यान में रखकर मूर्तिकार पहले से ही आकार छोटा रख रहे हैं।

loksabha election banner

साथ ही, इस बार मूर्तिकारों को उम्‍मीद है कि ज्यादातर लोग घरों में महालक्ष्मी और गणेश की पूजा करेंगे। ऐसे में वे घर के मंदिर में रखने लायक प्लास्टर ऑफ पेरिस की प्रतिमा के निर्माण पर ज्यादा कर रहे हैं। दुर्गा पूजा में लोगों के उत्साह को देखते हुए मूर्तिकारों का उत्साह काफी बढ़ गया है। थड़पखना में मूर्ति बनाने वाले अजय पाल बताते हैं कि सरकारी आदेश के कारण दुर्गा पूजा में मूर्तियों की बिक्री बुरी तरह से प्रभावित हुई है।

ऐसे में अब हमारी आस दिवाली में मां लक्ष्मी गणेश की मूर्ति की बिक्री पर टिकी है। उन्होंने बताया कि अभी तक बड़ी मूर्तियों की बुकिंग नहीं हुई है। मगर एक दो दिनों में ग्राहकों के आने की संभावना है। अगर दिवाली पर बेहतर बिक्री होती है तो दुर्गा पूजा का घाटा कम करने में मदद मिलेगी।

प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों की बढ़ी मांग

दिवाली पर प्लास्टर ऑफ पेरिस से मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकारों की भी आस बढ़ी है। लाॅकडाउन के दौरान प्लास्टर ऑफ पेरिस के मूर्ति का निर्माण लगभग बंद हो गया था। मगर मूर्तिकार बता रहे हैं कि अभी घर में पूजा करने लायक मूर्ति के लिए एडवांस ऑर्डर आए हैं।

प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां रांची में बनने के साथ बंगाल और उत्तर प्रदेश से भी मंगवाई जाती है। मगर इस बार लोकल मूर्तिकारों की बनाई मूर्ति को अभी से काफी पसंद किया जा रहा है। हालांकि प्लास्टर ऑफ पेरिस का दाम बढ़ने से मूर्तियों के दाम में पिछले वर्ष से 20 प्रतिशत तक की वृद्धि होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.