Move to Jagran APP

राष्ट्रपति की सुरक्षा का जायजा लेने डीआइजी-एसएसपी पहुंचे सीयूजे कैंपस, पुलिसकर्मियों को दिए कई दिशा निर्देश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की 28 फरवरी को राची आगमन पर पुलिस ने सुरक्षा का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 02:12 AM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 06:15 AM (IST)
राष्ट्रपति की सुरक्षा का जायजा लेने डीआइजी-एसएसपी पहुंचे सीयूजे कैंपस, पुलिसकर्मियों को दिए कई दिशा निर्देश
राष्ट्रपति की सुरक्षा का जायजा लेने डीआइजी-एसएसपी पहुंचे सीयूजे कैंपस, पुलिसकर्मियों को दिए कई दिशा निर्देश

जागरण संवाददाता, रांची :

loksabha election banner

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की 28 फरवरी को राची आगमन पर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पूरी कर ली है। इसबीच सुरक्षा का जायजा लेने बुधवार को डीआइजी एवी होमकर और एसएसपी अनीश गुप्ता सीयूजे कैंपस पहुंचे। वहां पहुंचकर आसपास के संवेदनशील स्थानों को चिह्नित किया। कहां कितने फोर्स लगाए जाने हैं कैंपस के बाहर और भीतर कैसी तैनाती रहेगी इसकी ब्लू प्रिंट तैयार कर ली गई। इससे पहले राष्ट्रपति की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों की ब्रीफिंग भी की गई। सभी पुलिसकर्मियों को विशेष अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है।

बता दें कि राष्ट्रपति के आगमन पर एयरपोर्ट से लेकर सीयूजे स्थित कार्यक्रम स्थल सहित पूरे शहर में अतिरिक्त तीन हजार पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। एयरपोर्ट से कांके रोड होते हुए रिग रोड होते हुए सड़क मार्ग से राष्ट्रपति के सीयूजे पहुंचेंगे। सुरक्षा में छह आइपीएस, 24 डीएसपी, 60 इंस्पेक्टर और 250 सबइंस्पेक्टरों को तैनात किया गया है। उनके रूट लाइन पर पुलिसकर्मियों की तैनाती, ट्रैफिक सहित सभी पहलुओं की तैयारी पूरी कर ली गई है। राष्ट्रपति के गुजरने वाली रूट की हर ऊंची इमारतों से भी पुलिस के जवान निगरानी करेंगे। राष्ट्रपति सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों ने योगदान दे दिया है। तीन लेयर की होगी सुरक्षा :

चेरी मनातू स्थित सीयूजे कैंपस में तीन लेयर की सुरक्षा होगी। तीनों लेयर में जाच के बाद ही लोगों को प्रवेश कराया जाएगा। इसे लेकर एसएसपी ने निर्देश दिया है कि हर लेयर पर तैनात पुलिसकर्मियों को अच्छे से पेश आना है। कार्यक्रम में पहुंचने वालों से पुलिसकर्मी उलझें नहीं। कोई संदिग्ध लगने पर उनका सत्यापन किया जाए। प्रवेश द्वार पर तैनात पुलिसकर्मियों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। चूंकि प्रवेश द्वार पर तैनात पुलिसकर्मियों की ही मुख्य भूमिका है। मेटल डिटेक्टर से अच्छी तरह जाच के बाद ही लोगों को भीतर भेजा जाएगा। ये है निर्धारित कार्यक्रम:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 28 फरवरी को राची आयेंगे। वे सेंट्रल यूनिवर्सिटी झारखंड (सीयूजे) के पहले दीक्षा समारोह में हिस्सा लेंगे। दीक्षा समारोह का आयोजन 28 फरवरी को विवि के चेरी-मनातू स्थित नये कैंपस शाम 4.40 बजे समारोह में उपस्थित रहेंगे। वहा वे साढ़े पाच बजे तक रहेंगे। दीक्षा समारोह के समापन के बाद राष्ट्रपति राजभवन लौटेंगे। दूसरे दिन 29 को वे बिशुनपुर व देवघर जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.