Move to Jagran APP

रिम्स में 60 जवानों की तैनाती, एसएसपी ने कहा,जरूरत पड़ने पर इंसानियत का भी परिचय दें

रांची रिम्स की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेवारी पुलिस के जवानों ने संभाल लिया। 180 जवानों में से 60 जवानों को तैनाती कर दी गई है। रविवार को एसएसपी रिम्स में सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 05:40 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 06:49 AM (IST)
रिम्स में 60 जवानों की तैनाती, एसएसपी ने कहा,जरूरत पड़ने पर इंसानियत का भी परिचय दें
रिम्स में 60 जवानों की तैनाती, एसएसपी ने कहा,जरूरत पड़ने पर इंसानियत का भी परिचय दें

जागरण संवाददाता, रांची : रिम्स की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेवारी पुलिस के जवानों न संभाल लिया है। इनमें जिला बल और सैप के जवान शामिल हैं। प्रतिनियुक्त किए गए पुलिसकर्मियों की ब्रीफिंग के लिए रविवार को एसएसपी अनीश गुप्ता रिम्स पहुंचे। उन्होंने प्रतिनियुक्त सभी पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान संवेदनशीलता के साथ अलर्ट रहने का निर्देश दिया। विशेष तौर पर सैप जवानों से कहा कि वे पूर्व सैनिक हैं, बॉर्डर पर ड्यूटी करने की आदत रही हो। लेकिन उस ड्यूटी से रिम्स की ड्यूटी अलग है। एसएसपी बोले रिम्स मरीजों के पहुंचने वाली जगह है। यहां हर क्षण परेशान और आकस्मिक स्थिति वाले मरीज पहुंचते हैं। जरूरत पड़ने पर इंसानियत का परिचय देकर उनकी मदद भी करें। सुरक्षा के दृष्टिकोण से हर कोने की सुरक्षा पर गंभीर रहें। पूर्व से तैनात सुरक्षाकर्मियों से तालमेल कर पूरी सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मवारी लें। डीएसपी व इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी पूरी सुरक्षा व्यवस्था की मॉटिरिग करें। जरूरत पड़ने पर स्थानीय थाना व वरीय अधिकारियों की मदद लें। बताते चलें कि सीएम द्वारा रिम्स में राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं देने के निर्देश के बाद डीजीपी केएन चौबे रिम्स की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे थे। डीजीपी के निर्देश पर एसएसपी ने पूरे रिम्स परिसर में 118 पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। इनमें 100 कांस्टेबल और 18 पुलिसकर्मी शामिल हैं। तीन शिफ्टों में पुलिसकर्मियों ने ड्यूटी शुरू कर दी है। हर सूचना पर क्यूआरटी करेगी मूव :

loksabha election banner

एसएसपी ने रिम्स में एक क्विक रिस्पांस टीम भी बनाई है। टीम में शामिल पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया गया है। हंगामा की स्थिति में या किसी भी प्रकार की इरमजेंसी में क्यूआरटी मूव करेगी और मामले को शांत कराने की कार्रवाई करेगी। हमेशा शांत रहकर पुलिस जवान अपनी ड्यूटी करेंगे। ट्रैफिक व्यवस्था भी संभालेगी पुलिस :

रिम्स परिसर में जाम की समस्या से निबटने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया है। जो इमरजेंसी गेट पर सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे। रिम्स पहुंचने वाले लोग परिसर की पार्किंग स्थल पर ही वाहन खड़ी करेंगे। पुलिसकर्मी इमरजेंसी गेट पर जाम न लगने दें। सुरक्षा ऑडिट के बाद हुई जवानों की तैनात

डीजीपी के निर्देश पर शुक्रवार को एसएसपी अनीश गुप्ता ने रिम्स निदेशक के साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बैठक की थी। बैठक के बाद पूरे रिम्स परिसर का सुरक्षा ऑडिट किया गया। उन्होंने वार्डो में घुमकर देखा कि मरीजों को कहा ज्यादा परेशानी होती है। किन-किन वार्डो में मरीजों का दबाव ज्यादा है और कहां-कहां सुरक्षा के दृष्टिकोण से कितने पुलिसकर्मी तैनात किए जाने चाहिए। इसके बाद पुलिस बलों की तैनाती की गई। इसके साथ ही पूरे परिसर से अतिक्रमण हटाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.