Move to Jagran APP

टेस्ट में बेस्ट है दार्जलिंग मोमोज

पिछले कुछ सालों में हमारे यहां खाने पीने के मामले में युवाओं के स्वाद में खास बदलाव आया है। मोरहबादी में मोमोज का स्वाद ही अपना अलग है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 01:08 AM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 01:08 AM (IST)
टेस्ट में बेस्ट है दार्जलिंग मोमोज
टेस्ट में बेस्ट है दार्जलिंग मोमोज

जागरण संवाददाता, रांची : पिछले कुछ सालों में हमारे यहां खाने पीने के मामले में युवाओं के स्वाद में खास बदलाव आया है। लोग पारंपरिक खानपान के साथ चाइनिज डीस जैसे मोमोज और चाउमीन को काफी पसंद कर रहे हैं। ऐसा ही एक दुकान मोरहाबादी के पास है दार्जलिंग मोमोज। इस दुकान को चलाने वाली शेफाली थापा बताती हैं कि वो मोरहाबादी मैदान के पास पिछले दस सालों से फूड स्टॉल लगा रही है। उनके स्टॉल की खासियत है कि यहां दार्जलिंग के स्टाइल में चाइनिज खाने का स्वाद मिलता है। मतलब प्योर इंडियन टेस्ट। वो बताती हैं कि शहर में कई चाइनीज स्टॉल हैं मगर उनके स्टॉल का स्वाद सबसे ज्यादा भिन्न है। इसका कारण देशी मशाला और रांची के लोगों के स्वाद का ध्यान रखना है। शेफाली बताती है कि युवाओं में कुछ नया ट्राई करने की ललक होती है। ऐसे वो नए टेस्ट को भी चखना चाहते हैं। हमारे स्टॉल पर उनकी ये इच्छा पूरी होती है। यहां मोमोज का टेस्ट बाकि जगहों से अलग है। हमारे यहां फ्रेश सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए मैं खुद सुबह सात बजे बाजार जाकर ताजी सब्जियां लेती हूं। इसके बाद घर के काम निपटाकर मोमोज और अन्य डिश को बनाने की तैयारी शुरू कर देती हूं। इसके साथ हमारे यहां ताजे टमाटर की चटनी और हरे धनिया की चटनी भी दी जाती है। कई ग्राहक चटनी के साथ मियोनीज भी खाना पसंद करते हैं। ऐसे में हम उनको फ्रेश मियोनिज भी देते हैं। हमारे यहां किसी भी कीमत पर क्वालिटी से समझौता नहीं किया जाता है। इसके दो कारण है। एक तो हमारे यहां आने वाले ग्राहक को सबसे अच्छा खाना मिले। दूसरा अगर क्वालिटी से समझौता किया तो उसका टेस्ट पर भी असर पड़ता है। हर ग्राहक को हर बार एक जैसा टेस्ट देना हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती है। मगर मैं अपने ग्राहकों के टेस्ट का ख्याल नहीं रखूंगी तो वो किसी और दुकान में अपनी पसंद का टेस्ट खोजना चाहेंगे। ऐसे में हमारा मार्केट खराब हो जाएगा। कई प्रकार के सूप भी मिलते हैं

loksabha election banner

शेफाली थापा बताती हैं कि उनके स्टॉल पर कई प्रकार के सूप भी मिलते हैं। इसमें चिकेन सूप की सेल सबसे ज्यादा होती है। इसके साथ ही हॉट एंड सावर वेज सूप को भी लोग काफी पसंद करते हैं। वो बताती हैं कि उनके यहां चाउमीन के भी कई प्रकार हैं। इसमें वेज चाउमीन, हक्का नुडल, सिगांपुरी चाउमीन, एग चाउमीन और चिकेन चाउमीन। इन सभी प्रकार के चाउमीन में कम से कम बाहर के मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। इससे टेस्ट में काफी फर्क पड़ता है। शेफाली रोज अपने स्टॉल पर 300 से ज्यादा ग्राहकों को दार्जलिंग का टेस्ट परोसती हैं।

--- रेट----

वेज स्टीम मोमोज - 40 रुपये

वेज फ्राइ मोमोज - 50 रुपये

वेज पैन फ्राइ मोमोज - 60 रुपये

चिकेन स्टीम मोमोज- 50 रुपये

चिकेन फ्राइ मोमोज - 60 रुपये

चिकेन पैन फ्राइ मोमोज - 70 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.