Move to Jagran APP

दैनिक जागरण घोषणा पत्र: रांची सांसद संजय सेठ बोले- आपका सांसद लापता नहीं होगा, वोट का कर्ज उतारूंगा

दैनिक जागरण ने तीन राष्ट्रीय तीन राज्यस्तरीय और तीन स्थानीय मुद्दे को समाहित कर नागरिकों का मांग-पत्र तैयार किया है। इसे आज रांची के सांसद संजय सेठ को सौंपा गया।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 03:37 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jul 2019 10:17 PM (IST)
दैनिक जागरण घोषणा पत्र: रांची सांसद संजय सेठ बोले- आपका सांसद लापता नहीं होगा, वोट का कर्ज उतारूंगा
दैनिक जागरण घोषणा पत्र: रांची सांसद संजय सेठ बोले- आपका सांसद लापता नहीं होगा, वोट का कर्ज उतारूंगा

रांची, जासं। मतदाताओं का कर्ज उतारने के लिए पांच साल बहुत ही छोटा समय है। फिर भी मैं आपका कर्ज उतारूंगा। आपकी आलोचना को मैं सकारात्मक रूप से आत्मसात करूंगा। आप मुझे राह दिखाइए। ये बातें सांसद संजय सेठ ने कही। वे रविवार को दैनिक जागरण के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। मोरहाबादी स्थित सेंट्रल लाइब्रेरी सभागार में रविवार को दैनिक जागरण की ओर से हर वोट कुछ कहता है... कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर सांसद को मतदाताओं की समस्याओं से संबंधित मांग पत्र भी सौंपा गया।
उन्होंने दैनिक जागरण के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि आधा गिलास पानी की परिकल्पना अनोखी है। कहा, सांसद बनने के बाद जनहित के कार्य व जनता की चिंता है। रांची समेत पंचायत स्तर तक किसी भी कार्य व बयान से किसी का सिर शर्म से झुकने नहीं दूंगा। आपका सांसद लापता नहीं होगा। उसे ढूंढना नहीं पड़ेगा। ऐसी नौबत नहीं आएगी कि लोग कहें, हमारे गली-मोहल्ले में सांसद नहीं आए। आपने अपना वोट देकर लोकतंत्र को मजबूत किया है। रांची लोकसभा क्षेत्र के छह विधानसभा क्षेत्रों में समाधान केंद्र के माध्यम से आपकी समस्याओं का समाधान होगा। हर तिमाही आपका सांसद पंचायत स्तर तक पहुंचेगा।

रांची विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अमर कुमार चौधरी ने कहा कि राज्य अमीर है, लेकिन लोग गरीब हैं। यहां की 70 फीसद आबादी कृषि पर आत्मनिर्भर है। लिहाजा सबसे पहले रोजी-रोटी की व्यवस्था होनी चाहिए। कहा, शिक्षा ही समाज को विकसित कर सकता है। शहर के विकास के लिए एक सामाजिक आंदोलन की आवश्कता है। लिहाजा सांसद की पहली प्राथमिकता सामाजिकता होनी चाहिए। सांसद चकाचौंध में न रहकर भूतकाल को भविष्य बनाएं।

सांसद कैसे काम करेंगे, इसे दैनिक जागरण ने एक मंच देने का काम किया : डिप्टी मेयर
डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि सांसद कैसे काम करेंगे, इसे दैनिक जागरण ने एक मंच देने का काम किया है। नगरीय व ग्रामीण परिवेश को सुख-सुविधा कैसे मिले, इस विषय पर विचार करने की जरूरत है। सांसद आधारभूत संरचनाओं को बहाल कर समस्याओं को दूर करें। केंद्र व राज्य में भाजपा की सरकार है। हम यही चाहेंगे कि समन्वय बनाकर रांची लोकसभा क्षेत्र का विकास करें। यदि आम लोगों की छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान हो जाए तो पांच वर्षों में शहर से लेकर गांव तक विकास ही विकास होगा। इस अवसर पर दैनिक जागरण के स्थानीय संपादक (झारखंड) प्रदीप शुक्ला व वरीय महाप्रबंधक मनोज कुमार गुप्ता समेत कई गण्यमान्य उपस्थित थे।
 
मालूम हो कि लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही दैनिक जागरण ने अपने प्रसार क्षेत्र के सभी लोकसभा क्षेत्रों में व्यापक मतदाता संपर्क अभियान चलाया। वोटरों को न सिर्फ अखबार के माध्यम से जागरूक करने का काम किया बल्कि जमीनी स्तर पर भी कई अभियान चलाए। गांव-गांव में चौपाल लगाई। शहरों में वोट यात्राएं निकालीं गई। शैक्षणिक संस्थानों में परिचर्चाएं आयोजित की गई।

loksabha election banner

नतीजा ये रहा कि पूरे राज्य की सभी सीटों पर वोटिंग प्रतिशत में इजाफा हुआ। जागरण का मतदाताओं से लगातार संपर्क और संवाद कायम रहा। हर क्षेत्र की समस्या और जन अपेक्षाओं को समझने का प्रयास किया गया। जन-आकांक्षाओं को एकत्रित कर जागरण के वरिष्ठ संपादकीय सहयोगियों और संवाददाताओं की टीम ने इसका शोध आधारित विश्लेषण किया। जनता की इन्हीं अपेक्षाओं को 'नागरिकों का मांग-पत्र' नाम दिया गया और सुझाव-पत्र तैयार किया गया। इसके तहत क्षेत्र के कुल नौ ज्वलंत मुद्दे चिह्नित किए गए। तीन राष्ट्रीय, तीन राज्यस्तरीय और तीन स्थानीय मुद्दे। ये ऐसे मुद्दे हैं जिस पर संबंधित संसदीय क्षेत्र की जनता सांसद से ठोस और कारगर पहल की उम्मीद लगाए बैठी है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.